Eye Sight Boosting Yog Mudra: आंखों पर चढ़ गया है मोटा चश्मा तो रोजाना करें यह योगमुद्रा, महीने भर में मिलेगा फायदा

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 29, 2023

Eye Sight Boosting Yog Mudra: आंखों पर चढ़ गया है मोटा चश्मा तो रोजाना करें यह योगमुद्रा, महीने भर में मिलेगा फायदा

आजकल के समय में स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण कम उम्र में ही लोगों की आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जाता है। वहीं वर्किंग लोगों को 8-9 घंटे लैपटॉप की स्क्रीन के सामने से गुजरना पड़ता है। ऐसे में लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू रेज आंखों की सेहत पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए आप काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए उठकर टहल सकते हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी आंखों को आराम मिलेगा। बल्कि लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू रेज का भी असर कम होगा।

 

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक ऐसी मुद्रा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अपनी डेली रूटीन में शामिल करने से आंखों पर चढ़े चश्मे का नंबर पहले से काफी कम हो सकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि योग हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

 

इसे भी पढ़ें: High Blood Sugar: डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, स्वस्थ रहेंगे आप

 

योग मुद्रा

अगर आप इस योग मुद्रा को अपनी डेली रूटीन में शामिल करते हैं, तो आपकी आंखों से ज्यादा पावर का चश्मा उतर सकता है। इस मुद्रा को रोजाना करने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ ही आंख से जुड़े रोग भी दूर होंगे। 

 

इस मुद्रा को रोजाना करने से नाड़ी रोग दूर होता है। वहीं इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है और शरीर का खून साफ होता है। यह मुद्रा शरीर की कमजोरियों को दूर कर आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है।

 

बता दें कि प्राण मुद्रा हमारे शरीर में अग्नि, जल और पृथ्वी तत्व को संतुलित रखता है। इस मुद्रा के नियमित अभ्यास से भूख और प्यास भी नियंत्रित होती है। इससे एकाग्रता बढ़ने के साथ ही दिमाग तेज होता है। छात्रों को भी यह मुद्रा रोजाना करनी चाहिए।

 

जानिए कैसे करें प्राण मुद्रा

प्राण मुद्रा को करने के लिए कनिष्ठा, अनामिका और अंगूठे के शीर्ष को मिलाएं। इस दौरान सभी उंगलियों को सीधा रखें। इस मुद्रा को आप रोजाना 45 मिनट तक करें। महीने भर के अंदर ही आपको इसका हैरान कर देने वाला रिजल्ट देखने को मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Mudra, Prana Mudra, Benefits of Yoga Mudra, Benefits of Yoga, Eye Health, Health Tips, योग मुद्रा, प्राण मुद्रा, Eye Sight Boosting, Eye Sight Boosting Yog Mudra, How To Boost Eye Sight, योग मुद्रा के फायदे, आंखों की सेहत

Related Posts