High Blood Sugar: डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, स्वस्थ रहेंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 26, 2023

High Blood Sugar: डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, स्वस्थ रहेंगे आप

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी होती है। व्यक्ति को डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। जिसके कारण नर्व डैमेज, गम इन्फेक्शन, हार्ट डिजीज, किडनी की बीमारी और यहां तक कि आंखों की समस्या भी हो सकती है। हालांकि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज को इन चीजों का सेवन करना चाहिए।


बेरीज

बता दें कि डायबिटीज में विभिन्न तरह की बेरीज खा सकते हैं। इनमें फाइबर और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बेरीज ब्लड शुगर और सूजन को कम करता है। जामुन, ब्लैक बेरीज, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करें। 


नट्स

काजू, पिस्ता, बादाम और नट्स आदि खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना एक चौथाई कप नट्स का सेवन करना चाहिए। इससे बीएमआई और डायबिटीज का खतरा कम होता है।


पत्तेदार साग

कम कैलोरी वाली सब्जियां मैग्नीशियम से भरपूर होती है। वहीं डायबिटीज के खतरे को मैग्नीशियम टाइप-2 कम करता है। ऐसे में पालक आदि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पत्तेदार साग में विटामिन ए, सी, ई, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा पाई जाती है।


बिना स्टार्च वाली सब्जियां

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन भोजन में आपकी आधी प्लेट गैर-स्टार्च वाली सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में शतावरी, ब्रोकोली, हरी बीन्स, स्क्वैश और मशरूम आदि को शामिल करना चाहिए।


साबुत अनाज

ओट्स और अन्य साबुत अनाज में क्रोमियम, विटामिन बी, फोलेट और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। इनमें घुलनशील फाइबर की मात्रा ज्यादा पायी जाती है। वहीं कार्बोहाइड्रेट की तुलना में इनमें शुगर कम पाया जाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Blood Sugar, Foods To Lower Blood Sugar, Diabetics, High Blood Sugar Leve, Diet, Diet Tips, डाइट टिप्स, ब्लड शुगर लेवल, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts