छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो करें ये योग के योगासन और योग मुद्राएँ

  • Healthy Nuskhe
  • Nov 02, 2020

छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो करें ये योग के योगासन और योग मुद्राएँ

आजकल की भागदौड़ और तनावपूर्ण जीवनशैली में गुस्सा हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। कहा जाता है कि गुस्सा दूसरों से ज्यादा खुद को प्रभावित करता है। गुस्से के कारण हमारे शारीरक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमारे सामाजिक संबंधों पर भी नकारात्मक प्रभाव होता है। कभी-कभी गुस्से को नियंत्रित ना कर पाने के कारण व्यक्ति खुद को ही नुकसान पहुँचा सकता है। नियमित योग और ध्यान से गुस्सा कंट्रोल किया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योगासन और योग मुद्राएँ बताएंगे जिससे आपका मन शांत होगा और आपको गुस्से से मुक्ति मिलेगी -  


अर्धधनुरासन

अगर आपको गुस्सा ज्यादा आता है तो अर्धधनुरासन का नियमित अभ्यास करें। इसके लिए पैरों को आपस में जोड़ कर पेट के बल लेट जाएं। अपनी ठोढ़ी और हाथों को जमीन पर लगा लें, आपकी हथेलियां फर्श की तरफ होनी चाहिए। अब अपने बाएं घुटने को मोड़ें और बाएं हाथ को पीछे ले जाकर एड़ी को पकड़ कर ऊपर की ओर उठाएं। सांस लें और बाएं पैर समेत शरीर के पूरे बाएं हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं। गर्दन को पीठ की दिशा में ही रखें। दाएं हाथ को फर्श पर रखते हुए ही आगे की ओर ले जाएं। इसी स्थिति में 2 से 6 बार तक लंबी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें। रोजाना इस आसान का अभ्यास आपको गुस्से से मुक्ति दिला सकता है।


सर्वांगासन 

अपने हाथ और पैर सीधे कर जमीन पर लेट जाएं और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं। हिप्स को ऊपर उठाते हुए पैरों को सीधा करें और बाद में सिर की ओर 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा दें। इस स्थिति में अंगूठे को शरीर के अगले हिस्से और बाकी उँगलियों को पीठ के पीछे रखें। अब पैरों को ऊपर की ओर उठाएँ और कुछ देर इस मुद्रा में रहें। इस आसान के दौरान अपने मन को शांत रखने की कोशिश करें और फिर पहले की स्थिति में वापस लौट आएँ।  

 

इसे भी पढ़ें: ये 5 योगासन करने से नहीं लेनी पड़ेगी डिप्रेशन और स्ट्रेस की दवाई


मुष्ठि मुद्रा 

मुष्ठि मुद्रा गुस्सा शांत करने का अच्छा उपाय है। इसके लिए अपने हाथों को एक मुट्ठी की तरह बनाएं और अंगूठे को दूसरी अंगुलियों पर रखें। इस मुद्रा को पांच से दस मिनट तक करें। इस मुद्रा के अभ्यास से आपको गुस्सा, निराशा, चिड़चिड़ापन और नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद मिलेगी। 


श्वासन

जमीन पर आरामदायक मुद्रा में लेट जाएं और आँखें बंद कर लें। अब लंबी गहरी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें। आँखें बंद करके सिर से लेकर पैर तक अपने शरीर के हर हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें। करीब पांच मिनट तक इसी मुद्रा में रहें। इस मुद्रा के नियमित अभ्यास से गुस्सा शांत करने में मदद मिलती है।  


उनमामी मुद्रा

उनमामी मुद्रा के नियमित अभ्यास से मन शांत होता है जिससे गुस्सा और तनाव जैसे विकारों को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए पदमासन में बैठ जाएँ और अपना सारा ध्यान अपने भौहों के बीच के हिस्से पर केंद्रित करें। भौहों के बीच के हिस्से को तीसरी आंख के रूप में भी जाना जाता है। अपने मन से सारे नकारात्मक विचारों को निकाल दें और मन को एक बिंदु पर केंद्रित करने की कोशिश करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
how to controlo anger, anger management tips, yogasan, yoga, yoga for anger management, yoga mudra for anger management, गुस्सा कंट्रोल करने के लिए योगासन, गुस्सा नियंत्रित करने के लिए योग मुद्रा, गुस्सा कैसे नियंत्रित करें

Related Posts