क्यों आज दुनिया को आयुर्वेद की जरूरत पहले से ज्यादा है?

  • Healthy Nuskhe
  • Nov 18, 2020

क्यों आज दुनिया को आयुर्वेद की जरूरत पहले से ज्यादा है?

आज पूरी दुनिया खतरनाक कोरोना महामारी की गिरफ्त में है। पहले भी कई विपत्तियों ने मानवता को पीड़ित किया है, लेकिन फिर भी कोरोना महामारी 21वीं  सदी की पहली है और इसके प्रसार और उपचार के संबंध में हमारी सूचना प्रौद्योगिकी को दर्शाती है। इस तरह से यह कई मायनों में अद्वितीय है और इसका मुकाबला करना मुश्किल है। आयुर्वेद सामूहिक रोगों की चेतावनी देता है जो हमारे प्राकृतिक पर्यावरण, तत्वों और पारिस्थितिक तंत्र के साथ मनुष्य के गलत संबंध से उत्पन्न हो सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार हमारा व्यक्तिगत प्राण धरती के प्राण से जुड़ा हुआ है, जो अन्य मनुष्यों से शुरू होता है और जो मिट्टी से वायुमंडल में जानवरों, पौधों और जंगलों तक फैला हुआ है। यदि मानव जीवमंडल की अखंडता, पृथ्वी की प्रतिरक्षा प्रणाली बाधित या ख़राब हो जाती है तो रोग का विरोध करने के लिए हमारे पास मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली नहीं है। स्पष्ट रूप से आज पृथ्वी पर जीवन के जैविक आधार से समझौता किया जा रहा है। हमारे प्राकृतिक वातावरण संकटग्रस्त हो रहे हैं और कुछ मामलों में नष्ट हो गए हैं। इसके साथ ही, हम मनुष्य के रूप में अब संदेह में हैं कि हम वास्तव में कौन हैं या हमारे जीवन का अंतिम उद्देश्य वास्तव में क्या है, जिसमें प्रकृति के साथ हमारा संबंध भी शामिल है।


आयुर्वेद इस तकनीकी युग में अभी भी अधिक प्रासंगिक है क्योंकि यह हमें सिखाता है कि सार्वभौमिक प्राण और मन के साथ कैसे तालमेल बिठाया जाए, जिससे हम सभी प्रौद्योगिकियों और अपने स्वयं के विचारों और भावनाओं को भी मास्टर कर सकें। यह हमें अपनी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रतिरक्षा दोनों को बहाल करने में मदद करता है ताकि हम बाहरी शक्तियों और प्रभावों के शिकार ना हों।

 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ तन ही नहीं मन को भी निरोगी रखना भी सिखाता है आयुर्वेद


योग और वेदांत से उत्पन्न प्राकृतिक चिकित्सा परंपरा के रूप में, आयुर्वेद प्राणायाम, मंत्र और ध्यान को अपनाता है और उनके उपचार अनुप्रयोगों में लाता है। आयुर्वेद योग की औषधि है, जिसके माध्यम से हम स्वयं को संपूर्ण जीवन के साथ जोड़ सकते हैं। शरीर और मन के दृष्टिकोण के आधार के रूप में आयुर्वेदिक अध्ययन योग और सांख्य के दर्शन और सिद्धांतों से शुरू होता है।


भारत में लंबे समय से आयुर्वेद का उपयोग अन्य चिकित्सा प्रणालियों के साथ किया जाता रहा है, जिनमें योग, प्राकृतिक चिकित्सा, सिद्ध, यूनानी और तिब्बती चिकित्सा पद्धति आयुष प्रणाली शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर, आयुर्वेद का उपयोग आधुनिक चिकित्सा, कायरोप्रैक्टिक, मनोविज्ञान, मालिश, पोषण, हर्बल दवा और कई अन्य तरीकों के साथ किया जा रहा है। फिर भी आयुर्वेद जीवन के व्यापक दृष्टिकोण के साथ अपनी अलग पहचान और उपचार के विभिन्न रूपों को एकीकृत करने की क्षमता रखता है। यह व्यक्ति और समाज दोनों के लिए शरीर और दिमाग के लिए सही बीमारी के इलाज से परे है। यह ना हमें केवल चिकित्सा उपचार केंद्रों बल्कि सार्वभौमिक जीवन और ऊर्जा से जोड़ता है। यही कारण है कि हमारी स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक चुनौतियों के लिए आज आयुर्वेद की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
importance of ayurveda, why the world needs ayurveda, why is ayurveda so important, impotance of ayurveda in pandemic, आयुर्वेद की महत्वता, आयुर्वेद इतना जरूरी क्यों है, आज के समय में आयुर्वेद की महत्वता, आज के समय में आयुर्वेद इतना जरुरी क्यों है, महामारी में आयुर्वेद की महत्वता

Related Posts