जल्द शुरू होगा भारत में कोरोना टीकाकरण, जानें क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

  • Healthy Nuskhe
  • Dec 28, 2020

जल्द शुरू होगा भारत में कोरोना टीकाकरण, जानें क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

देश में कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए ही थे कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने एक बार फिर सबको दहला दिया है। हर किसी को कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार है, जिससे इस महामारी से बचा जा सके। देश में कोरोना के कई वैक्सीन ट्रायल के आखिरी फेज में हैं। देश में जल्द ही सफल कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की उम्मीद जताई जा रही है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना टीकाकरण को लेकर कई अहम जानकारियां दी हैं। सरकार देश में कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण की तैयारियों में जुटी हुई है। सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे होगा और उसके लिए क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज मान्‍य हैं और पूरा प्रोसेस क्‍या है, इस बारे में जानकारी दी है। आइए जानते हैं कि देश में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया क्या होगी -  


स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कोविड - 19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। सरकार इसके लिए एक वेब पोर्टल और ऐप लॉन्‍च कर सकती है। रजिस्‍ट्रेशन के समय आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपना नाम, पता, उम्र, मेडिकल हिस्‍ट्री जैसी जानकारियां देनी होंगी। सारी जानकारी भरने के बाद आपको एक फोटो आईडी प्रूफ का चुनाव करना होगा जिसे टीकाकरण के समय वेरिफिकेशन के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको एक मोबाइल नंबर भी देना होगा जिस पर टीकाकरण के लिए तारीख की जानकारी SMS द्वारा दी जाएगी।  

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस का नया रूप है और भी खतरनाक, वैज्ञानिकों ने दी जानकारी


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से जारी की गई जानकारी के अनुसार, रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त इनमें से कोई एक आईडी दे सकते हैं -

ड्राइविंग लाइसेंस

वोटर आईडी

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड

मनरेगा कार्ड

सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्‍यों के पहचान पत्र

PAN कार्ड

बैंक/पोस्‍ट ऑफिस की पासबुक

पासपोर्ट

पेंशन दस्‍तावेज

सरकारी कर्मचारियों के सर्विस आई कार्ड


कोरोना के कई वैक्सीन के ट्रायल आखिरी फेज में हैं। जैसे ही कोई सफल वैक्सीन बनेगी, सरकार टीकाकरण शुरू कर देगी। सरकार वैक्‍सीन की उपलब्‍धता और प्रॉयरिटी लिस्‍ट में आपकी पोजिशन के आधार पर टीकाकरण का शेड्यूल बनाएगी। इसकी जानकारी आपके मोबाइल पर SMS भेजकर दी जाएगी। इसके बाद आपको तय तिथि और वक्‍त पर वैक्‍सीनेशन सेंटर पहुंचना होगा। यहाँ आपको अपना वही फोटो आईडी प्रूफ दिखाना होगा जो आपने रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त चुना था। आपको बता दें कि बिना आईडी वेरिफिकेशन टीका नहीं लगेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
corona vaccine, corona vaccine start date, how to register for corona vaccine, corona vaccination registration process in hindi, कोरोना टीकाकरण, कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्टर कैसे करें, कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर कैसे करें

Related Posts