कोरोना वायरस का नया रूप है और भी खतरनाक, वैज्ञानिकों ने दी जानकारी

  • Healthy Nuskhe
  • Dec 23, 2020

कोरोना वायरस का नया रूप है और भी खतरनाक, वैज्ञानिकों ने दी जानकारी

कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, कुछ देशों ने यह घोषणा की थी कि उन्होंने कोरोना पर काबू पा लिया है और वहाँ कोरोना के कोई नए मामले सामने नहीं आए हैं। अभी तक दुनिया से कोरोना पूरी तरह खत्म हुआ नहीं था कि ब्रिटेन में मिले इसके नए स्ट्रेन ने एक बार फिर से सबको दहला दिया है। नए रंग-रूप में आए इस वायरस ने ब्रिटेन में हाहाकार मचा दिया है। कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन काफी तेजी से फैलने वाला है। विशेज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पुराने वारयस से 70 फीसदी ज्यादा रफ्तार से फैलता है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लंदन में फिर से लॉकडाउन का खतरा पैदा हो गया है। वहीं, यूरोपियन यूनियन और भारत समेत कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स को बंद कर दिया है।


बहुत तेजी से फैलता है कोरोना का नया स्ट्रेन  

ब्रिटेन के एक लैब में RT-PCR टेस्ट के दौरान कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन का पता चला है। शुरूआती जांच से वैज्ञानिकों को पता चला है कि यह वायरस पहले के कोविड-19 वायरस की तुलना में ज़्यादा तेज़ी से फैलता है और सुपर स्प्रेडर है। वैज्ञानिकों ने इस नए कोरोना वायरस स्ट्रेन का नाम B।1।1।7। रखा है।  कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद आशंका जताई जा रही थी कि कोरोना वैक्सीन का इस पर असर होगा भी या नहीं? हालाँकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि इस नए वायरस के कारण कोरोना की वैक्सीन के कम प्रभावकारी होने की उम्मीद नहीं है।


युवाओं को ज़्यादा प्रभावित कर रहा है B.1.1.7.

नवभारत टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने बताया कि कोरोना का नया रूप बहुत ज्यादा संक्रामक है और यह तेजी से फैल सकता है। यूरोपीय सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, यह वायरस युवाओं को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। हालांकि, भारत में कोरोना के इस नए रूप का पता नहीं चला है। पॉल ने कहा, "अब तक उपलब्ध आंकड़ों, विश्लेषण के आधार पर कहा जा सकता है कि घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन और सतर्क रहना पड़ेगा। हमें इस नई चुनौती से निपटना होगा।"


कितना खतरनाक है नया कोरोना वायरस  

इस नए वायरस ने 20 से ज्यादा रूप बदला है। हालांकि, कोरोना वायरस महीने भर में एक या दो बार अपने रूप में बदलाव करता रहा है। लेकिन पहले वाला कोरोना उतना ज्यादा संक्रामक नहीं था जितना इसका नया रूप है। यह स्ट्रेन इसलिए ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि इसके 8 रूप जीन में प्रोटीन बढ़ाने वाले हैं। लेकिन इसमें दो रूप सबसे ज्यादा खतरनाक माने जा रहे हैं। नए वायरस का एक रूप, N501Y, वायरस को और ज्यादा खतरनाक बना सकता है और शरीर के सेल्स पर हमला कर सकता है। और इसका दूसरा रूप, H69/V70।, रूप शरीर के इम्युन सिस्टम पर हमला कर सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
corona virus new strain, corona virus new form, new corona virus, new corona virus strain dangerous, कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ज़्यादा फैलता है, नया कोरोना वायरस ज़्यादा खतरनाक है

Related Posts