अमरुद से ज्यादा गुणकारी हैं अमरुद के पत्ते, कई बीमारियों में है रामबाण इलाज

  • Healthy Nuskhe
  • Nov 13, 2020

अमरुद से ज्यादा गुणकारी हैं अमरुद के पत्ते, कई बीमारियों में है रामबाण इलाज

अमरुद का फल ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  अमरुद के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ अमरुद का फल ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी हमारी सेहत के उतनी ही गुणकारी हैं। अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी−बैक्टीरियल गुण और एंटी−इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है। अमरुद की पत्तियों के सेवन से डेंगू से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में भी लाभ होता है। आज के इस लेख में हम आपको अमरुद की पत्तियों के फायदों के बारे में बताएंगे - 


डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन रामबाण इलाज है।  अमरुद की पत्तियों में मौजूद फेनोलिक ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा अमरूद के पत्तियों के सेवन से इंसुलिन मात्रा में प्रोड्यूस है जिससे शुगर की बीमारी में लाभ होता है।  इसके सेवन से लिपिड स्तर में भी कमी होती है।  


कोलेस्ट्रॉल

अमरूद की पत्तियों के सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल में बहुत फायदा होता है।  इसके सेवन से प्लाज्मा-कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसमें मौजूद तत्व शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों में हाइपोलिपिडेमिक गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में लिपिड  की मात्रा को कम करता है।


डेंगू बुखार

अमरूद की पत्तियों का सेवन डेंगू बुखार में इस्तेमाल किए जाने वाला बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है।  अमरुद की पत्तियों के सेवन से प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलती है।  डेंगू बुखार में अमरुद की पत्तियों का रस पीने से लाभ होता है।   


डायरिया

अमरूद की पत्तियों का सेवन डायरिया में बहुत लाभदायक होता है।  अमरूद की पत्तियों का अर्क डायरिया की वजह से हुई दस्त की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। इसमें एंटी-हेल्मिंथिक गुण मौजूद होते हैं जो पेट संबंधित परेशानियों को खत्म करने में मदद करते हैं।  डायरिया में अमरुद की पत्तियों का काढ़ा पीने से दस्त-उल्टी में जल्द आराम होता है।   

 

इसे भी पढ़ें: डायबीटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज है गिलोय, ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल


चोट लगने पर

अमरूद के पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो चोट लगने पर घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण घाव और स्किन इंफेक्शन से संबंधित बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। चोट लगने पर प्रभावित क्षेत्र पर अमरुद की पत्तियों को पीस कर लगाने से घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।  


दांत और मसूड़ों के दर्द के लिए

अमरूद की पत्तियां हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं।  इसमें मौजूद एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों की वजह से दांत दर्द और मसूड़ों की सूजन को भी ठीक करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा अमरुद की पत्तियों के सेवन से बंद गले में भी जल्द राहत मिलती है।   


कैंसर

अमरूद की पत्तियों में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। नियमित रूप से अमरूद की पत्तियों से बना काढ़ा पीने से पेट और फेफड़े के कैंसर से बचाव होता है। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों के सेवन से कैंसर के मरीजों में डीएनए और अन्य सेल्स को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकता है।  


वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अमरुद की पत्तियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।  अमरूद के पत्तियों में कई बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट को सोखने से रोकते हैं। इससे शरीर में शुगर और कैलोरी की मात्रा को कम होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
amrood leaves benefits, benefits of amrood leaves, benefits of guava leaves in hindi, अमरुद पत्तों के फायदे, अमरुद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ, अमरुद के पत्तों से कौन सी बीमारी में लाभ होता है

Related Posts