Yoga Tips: इन योगासन से हेल्दी और ग्लोइंग बनेगी आपकी स्किन, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

  • अनन्या मिश्रा
  • Dec 07, 2023

Yoga Tips: इन योगासन से हेल्दी और ग्लोइंग बनेगी आपकी स्किन, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

योग करने से हमारा शरीर और हमारी त्वचा दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। नियमित रूप से योगा करने से शरीर के अंदर के भाग सुचारू रूप से सदैव काम करते रहते हैं, इसके साथ ही शरीर का बाहरी हिस्सा जैसे- त्वचा, नेत्र, हाथ, पैर आदि भी स्वस्थ रहते हैं। आज कल लोग खूबसूरत दिखने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं। अपने चेहरे को हेल्दी और ग्लोइंग दिखाने के लिए कई तरह की क्रीम का भी प्रयोग करते हैं, इसके साथ ही पार्लर व ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। 


केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आपके चेहरे को कुछ समय के लिए चमकदार तो बना सकते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में योग आपकी त्वचा और आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए आप तीन तरह के योगासन कर सकते हैं। इन योगासन को करने से आपके चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाएगी और आपका चेहरा हेल्दी व निखरा हुआ दिखने लगेगा। आइए जानते हैं त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए इन योगासनों के बारे में...


सर्वांगासन

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले एक चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने चेहरे को ऊपर आकाश की तरफ कर लें। फिर अपने दोनों हाथों को एकदम सीधे पैरों की ओर जमीन पर कर लें। अब अपनी आंखों को बंद कर लें और एक गहरी सांस लेते हुए दोनों पैरों को सामान्य गति से ऊपर आकाश की ओर उठाएं। पैरों के साथ-साथ कमर को भी ऊपर की ओर उठाते हुए आकाश में 90 डिग्री की सीध में रखें। 


इसके बाद कमर और पीठ को ऊपर की ओर उठा लें। अब अपने दोनों हाथों का सहारा लेते हुए कोहनियों को जमीन पर रख दें। इसके बाद अपने दोनों हाथ के अंगूठे को पेट की ओर रखें फिर अपने हाथों की चार चार उंगलियां पीठ पर आमने सामने रख लें। आपको इस अवस्था में थोड़ी देर तक रहें इसके बाद धीरे धीरे अपने हाथों और कंधों के सहारे को हटा कर कमर को नीचे ले आएं।


शीर्षासन

इस योगा को करने के लिए अपनी हथेलियों को चटाई पर रखें और अपनी बाहों को 90 डिग्री पर मोड़कर कोहनी सीधे कलाई के ऊपर रखें। फिर अपने दोनों घुटनों को ऊपर की ओर उठाएं और दोनों पैरों को अपनी हथेलियों की ओर बढ़ाएं। इसके बाद अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाते हुए संतुलन बनाएं। बाद में बाएं पैर को भी ऊपर की दिशा की ओर उठा लें। अपने पैर की उंगलियों को ऊपर छत की ओर करते हुए इस पोजीशन में कम से कम 20-30 सेकंड रुके रहें।


हलासन

इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपनी हथेलियों को बगल पर फर्श पर रखें। अब अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर की दिशा की ओर उठाएं। इसको करने के दौरान अपने पेट की मांसपेशियों को इस्तेमाल करें। कुछ देर तक इस पोजिशन में रहें फिर अपनी दोनों हथेलियों को जमीन पर बलपूर्वक रख दें। अब धीरे धीरे अपने पैरों को अपने सिर के पीछे की ओर ले जाएं। इस अवस्था में कुछ देर तक रहें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, Yoga, योगा, योगा टिप्स, योगा टिप्स इन हिंदी, Benefits of doing yoga, Shirshasana, Sarvangasana

Related Posts