Yoga For Relationship: सेहत ही नहीं रिश्तों के लिए भी फायदेमंद है योग, पार्टनर संग बॉन्ड को ऐसे करें स्ट्रांग

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 14, 2023

Yoga For Relationship: सेहत ही नहीं रिश्तों के लिए भी फायदेमंद है योग, पार्टनर संग बॉन्ड को ऐसे करें स्ट्रांग

आज तक आप कई बार योग के लाखों फायदों के बारे में सुन चुके होंगे। योग हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है। योग न सिर्फ आपको शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग आपके और आपके पार्टनर के रिश्ते को भी मजबूत कर सकता है। बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि योग करने से पार्टनर के साथ आपके रिश्ते मजबूत होते हैं। आइए जानते हैं पार्टनर के साथ रिश्ते कैसे मजबूत होते हैं।


टेस्टोस्टेरोन हार्मोन 

योग करने से हमारे शरीर के हार्मोन बैलेंस रहते हैं। साथ ही टेस्टोस्टेरोन हार्मोन जो हमें अच्छा फील करता है, वह योग करने से बढ़ते हैं। ऐसे में जब कोई अपने पार्टनर के साथ योग का अभ्यास करते हैं। तो इससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन उत्तेजित होता है। जिससे आपके और आपके पार्टनर के बीच रिश्ते बेहतर होते हैं।


कम होता है तनाव

बता दें कि योग की मदद से तनाव को कम किया जा सकता है। जब हमारे दिमाग में तनाव नहीं होगा तो आप आसपास के लोगों से आसानी से कनेक्ट कर पाते हैं। ऐसे में पार्टनर के साथ योग करने से आप रिलैक्स होने के साथ ही संबंध मजबूत होते हैं।


बेहतर कम्युनिकेशन

सुबह के समय या शाम के समय जब आप अपने पार्टनर के साथ योग करते हैं। तो आप आपस में कम्यूनिकेट भी करते हैं। एक-दूसरे के साथ अपनी फीलिंग्स और बातें शेयर करते हैं। इस तरह से आपको एक-दूसरे के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करने का मौका मिलता है। जिससे रिश्ता अधिक मजबूत होता है। ऐसे में समय मिलने पर पार्टनर के साथ योग प्रैक्टिस करें।


मोटिवेट करें

जब आप अपने पार्टनर के साथ योग प्रैक्टिस करते हैं, तो आप एक-दूसरे को मोटिवेट करने का काम करते हैं। ऐसे में एक-दूसरे की फिटनेस देख आपको मोटिवेशन मिलती है। वहीं योग के लिए पार्टनर से बेहतर कंपनी और क्या हो सकती है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Blood Circulation, Yoga, Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, Relationship Tips, improve relationship between partners, योगा टिप्स, योगा टिप्स इन हिंदी

Related Posts