अगर पहली बात योगा करने जा रहें है तो ज़रूर जान ले ये बातें


अगर पहली बात योगा करने जा रहें है तो ज़रूर जान ले ये बातें

तन-मन को स्वस्थ रखने के लिए योग सबसे बेहतरीन ज़रिया है, तभी तो आजकल हर कोई योग का दीवाना हुआ जा रहा है। नेता से लेकर अभिनेता तक हर कोई योग के फायदे गिनाते नज़र आ रहे हैं और देखा जाए तो यह बिल्कुल सच है। योग से आपका शरीर लचीला बनता है, एकाग्रता आती है, टेंशन दूर होती है यानी योग आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का ध्यान रखता है, लेकिन यह सब तभी होगा जब आप इससे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखें। खासतौर पर पहली बार योग करने वालों को ये बातें ज़रूर पता होनी चाहिए।

वार्मअप है ज़रूरी

जिस तरह वर्कआउट से पहले वार्मअप किया जाता है वैसे ही योग करने से पहले भी वार्मअप करना बहुत जरूरी होता है। इससे मांसपेशियां सक्रिय होंगी और शरीर लचीला बनेगा जिससे आप हर तरह के आसन कर पाएंगे

मुश्किल आसन से न करें शुरुआत

योग की शुरुआत हमेशा सबसे आसान आसन से करनी चाहिए। प्रैक्टिस के बाद भी शुरुआत में ईज़ी आसन करें फिर धीरे-धीरे मुश्किल आसन की तरफ जाएं इससे किसी तरह का चोट लगने का डर नहीं रहेगा।

ठंडा पानी न पीएं

योग के दौरान ठंडा पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि योग करने से शरीर गर्म हो जाता है और ऐसे में यदि ठंडा पानी पिया जाए तो जुकाम, कफ और एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए योगसन करने के दौरान और बाद में नार्मल पानी ही पीएं।

बीमारी में नो योग

जिन लोगों को जोड़ों, कमर, घुटनों में अधिक दर्द है तो डॉक्टर की सलाह पर ही योग करना चाहिए। साथ ही योगसन करने के दौरान बाथरूम नहीं जाना चाहिए बल्कि अपने शरीर का पानी पसीने के जरिए बाहर निकलना चाहिए।

गलत पोज न करें 

योग का फायदा तभी होगा जब आप इसे सही तरीके से करेंगे। यदि आप गलत आसन में बैठते हैं तो इससे कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है। इसलिए योग करने से पहले ट्रेनर से सलाह ज़रूर लें।

तुरंत बाद न नहाएं

योग करने के तुरंत बाद न नहाने की गलती न करें, क्योंकि शरीर गर्म रहता है। तुरंत नहाने से सर्दी-जुकाम, बदन दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए योग करने के एक घंटे बाद ही नहाएं।

खाने के बाद न करें योग

खाना खाने के तुरंत बाद कभी योग नहीं करना चाहिए। भोजन और योग में कुछ घंटों का अंतराल होना चाहिए।  खाने के करीब 3 घंटे बाद योगासन करना ठीक होता है। वैसे सुबह के समय खाली पेट भी कुछ हल्के फुल्के योग किए जा सकते हैं। खाना खाने के बाद आप सिर्फ वज्रासन कर सकते हैं कुछ देर के लिए।

गर्भवती महिलाएं न करें योग

गर्भवती महिलाओं को इस अवस्था में योग के सारे आसन नहीं करने चाहिए। वह गर्भावस्था के लिए अलग से हल्के फुल्के बताए गए योग ही करें जिससे शरीर को आराम मिलेगा और बच्चे को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

शांत और एकांत जगह

योग हमेशा एकांत करना चाहिए इससे ध्यान केंद्रित करने में आसानी होगी। तेज म्यूजिक और हंसी मजाक के माहौल में किया गया योग फायदेमंद नहीं होता।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts