Yoga Tips: बच्चे के दिमाग को बनना है शॉर्प तो जरूर कराएं ये योगासन, पढ़ाई में करेगा टॉप

  • अनन्या मिश्रा
  • Apr 06, 2024

Yoga Tips: बच्चे के दिमाग को बनना है शॉर्प तो जरूर कराएं ये योगासन, पढ़ाई में करेगा टॉप

हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी आदतें औऱ अच्छे संस्कार देना चाहते हैं। लेकिन अगर छोटे पर से ही बच्चों में हेल्थ से जुड़ी अच्छी आदतें डाली जाएं, तो फिर यह उनके डेली रूटीन में शामिल हो जाता है। जिसके चलते बच्चे हमेशा फिट और हेल्दी रहते हैं। हांलाकि पेरेंट्स की सबसे ज्यादा चिंता इस बात की होती है कि उनका बच्चे फिजिकल और मेंटल फिट रहे। इसलिए रोजाना बच्चों को कुछ योगासन करवाना चाहिए। अक्सर बच्चे पढ़ा हुआ भूल जाते हैं, ऐसे में उनको मेंटली मजबूत बनाने के लिए डेली रूटीन में कुछ योगासन करवा सकते हैं। जो न सिर्फ उनको फिजिकली बल्कि मेंटली भी हेल्दी रखते हैं।


पद्मासन

बच्चे को रोजाना पद्मासन का अभ्यास करवाना चाहिए। धीरे-धीरे यह उनकी आदत में शुमार हो जाएगा। इस आसन को करने से दिमाग स्थिर होता है और यह मेमोरी को भी इंप्रूव करने में फायदेमंद माना जाता है।


बालासन

पेरेंट्स को बच्चों को नियमित रूप से बालासन यानी की चाइल्ड पोज का अभ्यास करवाना चाहिए। यह योगासन करने से स्ट्रेस दूर होता है और दिमाग शांत रहता है। जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई पर फोकस कर सकते हैं।


सर्वांगासन

यदि रोजाना सर्वांगासन का अभ्यास किया जाए, तो इससे नींद के पैटर्न में सुधार आता है। इस आसन को रोजाना करने से ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन का प्रवाब बेहतर होता है। जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस आसन को करने से बच्चे बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं।


ताड़ासन और वृक्षासन

यदि बच्चे रोजाना वृक्षासन और तड़ासन का अभ्यास करते हैं, तो यह उनकी पूरी ओवर ऑल हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालता है। इन दोनों योगासन को करने से बच्चों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और यह आसन उनको मानसिक रूप से संतुलन बनाने में मदद करते हैं। वहीं तड़ासन बच्चे की हाइट बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga, Yoga Tips, Benefits of yoga, Tadasana, योगासन, योगा टिप्स, योग, वृक्षासन, तड़ासन, Yogasana for children, Vrikshasana, Sarvangasana

Related Posts