Yoga Tips: 50 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवां, तो डेली रूटीन में शामिल करें ये योगासन

  • अनन्या मिश्रा
  • Dec 15, 2023

Yoga Tips: 50 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवां, तो डेली रूटीन में शामिल करें ये योगासन

बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर भी बुढ़ापा आने लगता है। लेकिन कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियों नजर आना चिंता का कारण है। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही बुढ़ापा घेर लेता है। ऐसे में कम उम्र में अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आने लगी हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

 

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं। ऐसे में इन उपायों को अपनाकर आप 50 साल की उम्र में भी बेहद कम उम्र की नजर आएंगी। आज हम आपको जवां दिखने के लिए कुछ आसान योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं। 


कपालभाती

महिलाओं के लिए कपालभाती काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाती है। ऐसे में यह आसन न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले साधना मुद्रा में बैठ जाएं। फिर अपने घुटने पर दोनों हाथ रखें। अब तेजी से सांस लें और छोड़ें और पेट को अंदर की तरफ खींचे। इस क्रिया को आपको करीब 35 बार करना है। इस आसन को करने के बाद थोड़ी देर ताली जरूर बजाएं। 


सर्वांगासन

यह आसन आपकी त्वचा को स्ट्रेस फ्री रखने में मदद करेगा। ऐसे में अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र को रोकना चाहती हैं। तो यह योगासन सबसे अच्छा है। इस आसन को बैठने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। फिर कंधे को सीधे करते हुए दोनों हाथों को शरीर के साथ रखें। फिर अपने पैरों को ऊपर उठाते हुए सिर की तरफ मोड़ें। फिर दोनों हाथों को कमर पर रखते हुए उंगलियां ऊपर की तरफ रखें। वहीं पैरों को भी ऊपर की ओर उठाएं। इस मुद्र को 2-3 मिनट तक करें। 


शीर्षासन

अगर आप रोजाना योग करते हैं, तो इसका साफ असर आपकी त्वचा पर भी नजर आता है। इस आसन को करने के लिए एक चटाई बिछाएं और फिर चटाई पर अपनी हथेलियां रखें। फिर दाहिने पैर को ऊपर की तरफ उठाएं और बाएं पैर को भी ऊपर की तरफ उठाएं। इस मुद्रा में 20-30 सेकेंड तक रहें। अब अपनी सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
yoga asanas, Yoga, Yoga Tips, योगा, योगा टिप्स, योगा टिप्स इन हिंदी, योगा के फायदे, Yoga Tips In Hindi, Benefits of yoga

Related Posts