Yoga Tips: बालों के झड़ने की समस्या से हो गए हैं परेशान तो रोजाना करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर

  • अनन्या मिश्रा
  • Jan 08, 2024

Yoga Tips: बालों के झड़ने की समस्या से हो गए हैं परेशान तो रोजाना करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में बाल संबंधी कई तरह की समस्याएं कम उम्र से ही लोगों में देखने को मिलती हैं। बालों का झड़ना, उम्र से पहले गंजापन, और रूखे व बेजान बालों व बालों का सफेद होना आदि कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। हांलाकि पहले इस तरह की समस्याएं बुजुर्गों में देखने को मिलती थीं। लेकिन अब किशोर व युवा भी इनसे अछूते नहीं रहे। इन समस्याओं के होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे- गलत लाइफस्टाइल, मौसम में बदलाव, तनाव या किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या और खान-पान में पोषण की कमी आदि के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। 


ऐसे में अगर आपको भी बाल झड़ने के शुरुआती लक्षण दिखने लगे हैं। तो आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर इस समस्या को रोक सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो अपने खानपान पर ध्यान दें और बालों के झड़ने की समस्या व गंजेपन से बचने के लिए रोजाना योगासन भी कर सकते हैं।


अधोमुख आसन

अधोमुख आसान बालों के विकास के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस आसन के रोजाना अभ्यास से सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और हेयर फॉलिकल्स को पोषण मिलने लगता है। इसके अलावा इस आसन के अन्य कई लाभ भी हैं।


ऐसे करें यह आसन

इस आसन को करने से पहले मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। फिर सांस को खींचते हुए हाथ-पैरों को बल देते हुए शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। इसके बाद सिर को नीचे की तरफ लाते हुए बॉडी को वी शेप दें। इस दौरान ध्यान रखें कि कोहनियां और घुटने सीधे हों और हाथ व कंधे भी एक सीध में रहें। अपने सिर को इस मुद्रा में रखें कि आपकी आंखे नाभि को देख रही हों। इस पोजीशन में कुछ देर रहने के बाद अपनी नॉर्मल अवस्था में वापस आ जाएं। 


वज्रासन

आपको बता दें कि वज्रासन बालों को झड़ने से रोकने और अच्छी ग्रोथ के लिए काफी अच्छा योगासन माना जाता है। रोजाना इस आसन को करने से सिर पर इसका जल्द ही असर देखने को मिलता है। क्योंकि इस आसन को रोजाना करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही यह हेयर फॉलिकल्स में मदद करता है और कब्ज की समस्या से मुक्ति दिलाता है।


ऐसे करें वज्रासन

इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर पंजों के बल सीधा बैठ जाएं। दोनों पैरों के अंगूठे को आपस में मिलाकर एड़ियों को थोड़ा दूर रखें। फिर शरीर का सारा भार पैरों पर रखते हुए दोनों हाथों को जांघों पर रखें। इस दौरान कमर के ऊपर का हिस्सा एकदम सीधा रखते हुए कुछ देर इसी अवस्था में बैठकर लंबी सांस लें। फिर अपनी सामान्य पोजीशन में वापस आ जाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Tips To Reduce Hair Fall, Hair Fall, Yoga Tips, Yoga, योगा, योगा टिप्स, योगा टिप्स इन हिंदी, योगा फॉर हेयर फॉल्स, Yoga Tips In Hindi

Related Posts