Yoga Tips: हर पुरुष के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये तीन योगासन, तनाव और बीमारियों से मिलेगी निजात

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 05, 2023

Yoga Tips: हर पुरुष के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये तीन योगासन, तनाव और बीमारियों से मिलेगी निजात

हर वर्ग के लोगों के लिए योगा काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के कारण लोगों में तरह-तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। वहीं महिलाओं व पुरुषों में कई अलग-अलग तरह के रोग होते हैं। इसलिए महिलाओं व पुरुषों के लिए योग भी अलग-अलग होते हैं। शारीरिक और मानसिक सेहत को बेहतर बनाने के लिए पुरुषों को नियमित इन योगासनों का अभ्यास करना चाहिए। महिलाओं की अपेक्षा पिछले कुछ वर्षों में पुरुषों में तनाव का स्तर बढ़ा है। तनाव की स्थिति से जूझने के कारण वह कई रोगों से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में मन को शांत व बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को नियमित कुछ योगासन जरूर करने चाहिए। 


कपालभाति प्राणायाम

आपने अक्सर टीवी पर योग गुरु बाबा रामदेव को कपालभाति प्राणायाम करते देखा होगा। वह इसे किए जाने की भी सलाह देते हैं। इस प्राणायाम को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से वेट कंट्रोल में रहता है और बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी कम होता है। इस योगासन को करने से पेट संबंधी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है। श्वास संबंधित परेशानियां दूर होने के साथ ही फेफड़े भी दुरुस्त रहते हैं। 


नौकासन

नौकासन का अभ्यास पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है। जिन लोगों को एब्स और मसल्स बनाने का शौक होता है। उन्हें इस योगासन को जरूर करना चाहिए। इस आसन से रीढ़ की हड्डी लचीली होने के साथ ही प्रोस्टेट ग्रंथि को उत्तेजित करता है।


बालासन

अक्सर ऑफिस में बैठे रहने की वजह से लोगों का पेट निकल आता है। ऐसे में अगर आपका भी पेट निकला है तो इस आसन के जरिए आप अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह योगासन शरीर के पोस्चर को सुधारने, दिमाग को शांत रखने व अवसाद से निजात दिलाता है। पीठ और गर्दन की दर्द में भी यह आसन आराम देता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, Yoga, योगा टिप्स, योगा टिप्स इन हिंदी, योगा, Yoga For Men, Yoga Poses, Yoga for Good Health, Best yoga poses for fat

Related Posts