दिनभर की थकान दूर करेंगे ये 3 योगासन, जानें इन्हें करने का तरीका


दिनभर की थकान दूर करेंगे ये 3 योगासन, जानें इन्हें करने का तरीका

आज की प्रतिस्पर्धा भरे माहौल में आगे बढ़ने की होड़ में इंसान सुबह से लेकर रात तक भाग-दौड़ और मेहनत करता है। ऐसे में हम अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। सुबह से लेकर शाम तक काम और भाग-दौड़ के कारण थकान होना बहुत आम है। अक्सर थोड़ा आराम करने के बाद हम तरोताज़ा महसूस करते हैं। लेकिन कई बार आराम करने के बाद भी थकान नहीं मिलती है। थायरॉइड, डायबिटीज़, डिप्रेशन और तनाव आदि जैसी बीमारियों के कारण आप लंबे समय तक थकान महसूस कर सकते हैं। यदि आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में योग ज़रूर शामिल करें। योग के जरिए आप दिनभर की थकान से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको थकान दूर करने के योगासन के बारे में बताएंगे - 


धनुरासन

धनुरासन का अभ्यास आपको दिनभर की थकान से छुटकारा दिला सकता है। इस आसान को करने से मांसपेशियां मजबूत बनती है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। इसके लिए जमीन पर पेट के बल उल्टा लेट जाएं और अपनी ठुड्डी को जमीन पर नीचे टिका दें। फिर अपने दोनों पैरों को मिलाएं और सीधे रहें। इसके बाद अपने पैरों को मोड़ते हुए पीछे लाएं और अपने हाथों से टकने को पकड़ने की कोशिश करें। फिर अपने दोनों पैरों को खींचे और इस अवस्था में 20-30 सेकंड तक रहें। इस आसान को 10 बार करें।


ताड़ासन 

दिनभर की थकान मिटाने के लिए ताड़ासन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस आसान को करने के लिए सीधे खड़े हो जाए और पैरों के बीच कुछ दूरी रखें। दोनों हाथों अपने शरीर के पास में सीधा रखें। अब गहरी सांस लेते हुए अपनी दोनों बाजुओं को सिर के ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आपस में बांध लें। हाथों को सीधा रखें और स्ट्रेच करें। अपनी एड़ी उठाते हुए अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाएं। इस दौरान आपके शरीर में पैरों से लेकर हाथों की उंगलियों तक स्ट्रेच महसूस होना चाहिए। इस अवस्था में 10 तक रहें और सांस लेते रहें। अब सांस छोड़ते हुए अपनी शुरुआती अवस्था में आ जाएं। इस आसन को 10 बार दोहराएं।


भुजंगासन

भुजंगासन के अभ्यास से थकान और तनाव से मुक्ति मिलती है। इस आसान के नियमित अभ्यास से मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं और शरीर लचीला बनता है। इस आसान को करने के लिए ज़मीन पर पेट के बल लेट जाएँ।अपनी कोहनियों को कमर से सटा के रखें और हथेलियां ऊपर की ओर। अब धीरे-धीरे सांस भरते हुए अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं। और उसके बाद अपने पेट के भाग को धीरे धीरे ऊपर उठा लें। इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहे। अब बाद सांस  छोड़ते हुए, अपने पेट, छाती और फिर सिर को धीरे-धीरे जमीन की ओर नीचे लाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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