Yoga Tips: पवनमुक्तासन करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, जानिए क्या कहते हैं योगा एक्सपर्ट्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 11, 2023

Yoga Tips: पवनमुक्तासन करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, जानिए क्या कहते हैं योगा एक्सपर्ट्स

आज के समय में हर कोई योग के फायदों से भली-भांति वाकिफ है। सदियों से ऋषि-मुनि योगाभ्यास करते आ रहे हैं। धीरे-धीरे लोग य़ोग की अहमियत को काफी हद तक समझने लगे हैं। नियमित रूप से योग करने से व्यक्ति को न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक फायदा भी मिलता है। योगा सेशन के दौरान हम कई तरह के आसन की प्रैक्टिस करते हैं। इन्हीं में से एक आसन पवनमुक्तासन है। यह बेदद आसान आसान होता है। जिसे योगा बिगनर्स भी शुरू कर सकते हैं।


पवनमुक्तासन को स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप प्रतिदिन पवनमुक्तासन का अभ्यास करते हैं, तो आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बेहद आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही एस आसन को करने से कब्ज, एसिडिटी और वजन से भी राहत मिलती है। इस आसन का पूरा लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि इसे सही तरीके से किया जाए। साथ ही कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए। आइए जानते हैं पवनमुक्तासन करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 


वार्मअप है जरूरी

वैसे तो पवनमुक्तासन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इसका अभ्यस कर रहे हैं, तो वार्मअप करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं। या फिर कोई हल्का-फुल्का व्यासाम करने के बाद इस आसन को करें।


इस कंडीशन में न करें यह आसन

भले ही पवनमुक्तासन सेहत के लिए कितना ही अच्छा हो, लेकिन कुछ कंडीशन में इसे करने से बचना चाहिए। अगर आपको हाई बीपी, स्लिप डिस्क, गर्दन व पीठ में दर्द आदी कि समस्या है, तो आपको पवनमुक्तासन नहीं करना चाहिए। वहीं प्रेग्नेंट महिलाओं को और पीरियड्स के समय इस आसन को नहीं करना चाहिए। पेट में अल्सर होने पर भी पवनमुक्तासन नहीं करना चाहिए।


शरीर की जरूर सुनें

इस आसन को करते समय या किसी भी आसन को करते समय आपको अपनी शरीर की भी सुननी चाहिए। अगर आपको इस आसन को करने में किसी तरह की असुविधा या दर्द हो रहा है, तो इसे करने से बचना चाहिए। वहीं अगर आपको कहीं चोट आदि लगी है। या पहली बार योगाभ्यास कर रहे हैं तो ऐसे में एक्सपर्ट्स की मदद के बिना यह आसन नहीं करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Eye Yoga, Yoga Benefits, Health care, Health & Fitness, Yoga, Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, योगा टिप्स, योगा टिप्स इन हिंदी, योगा करने के फायदे, हेल्थ न्यूज

Related Posts