Yoga Tips: साइनस की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना करना चाहिए ये योगासन, मिलेगा फायदा

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 29, 2024

Yoga Tips: साइनस की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना करना चाहिए ये योगासन, मिलेगा फायदा

मौसम बदलने के साथ ही साइनस के मरीजों की समस्या बढ़ जाती है। हालांकि सर्दियों में मौसम में यह बीमारी अधिक परेशान करती है। इस समस्या में सर्दी जुकाम, एलर्जी, सूजन, नाक के भीतर पड़ने वाला फोड़ा, बलगम, सिर दर्द और आवाज में बदलाव जैसे लक्षण नजर आते हैं। कई बार दवाइयों के सेवन से भी इस समस्या से राहत नहीं मिलती है। ऐसे में आप साइनस की समस्या के उपचार के लिए योगासन एक बेहतरीन ऑप्शन है। 


आप योग की मदद से साइनस की बीमारी से राहत पायी जा सकती है। योग कई बीमारियों से बचाव करता है। वहीं आप अलग-अलग समस्याओं के लिए कई तरह के योगाभ्यास कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि साइनस के इलाज के आप आपको किन योगासन का अभ्यास करना चाहिए।


पश्चिमोत्तानासन

साइनस की समस्या से राहत पाने के लिए आप रोजाना पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर एक सीध में एक-दूसरे से सटा कर रखें। फिर अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और इस दौरान अपनी कमर सीधी रखें। अब झुककर पैरों के अंगूठे को दोनों हाथों से पकड़ें। इस दौरान ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़े नहीं। इस आसन को करने से सिर दर्द में भी राहत मिलती है।


हलासन

इस आसन का अभ्यास करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों हाथों को जमीन पर सीधा रखें। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। इसके बाद पैरों को पीछे की तरफ सीधे जमीन पर झुकाकर पंजों को जमीन से सटाएं। इस दौरान अपना सिर सीधा रखें। इस पोजीशन में दो-तीन मिनट तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में लौट आएं।


उत्तानासन

उत्तानासन को करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं। फिर लंबी सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की उठाएं। अब आगे की तरफ झुकें और दोनों हाथों को जमीन से छुएं। घुटने को सीधा रखें और थोड़ी देऱ इसी पोजिशन में रहें। अब हाथों को ऊपर की तरफ ले जाते हुए सांस छोड़ते हुए अपनी सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Paschimottanasana, Halasana, Yoga, Yoga Tips, पश्चिमोत्तानासन, हलासन, योग, योग टिप्स, योग टिप्स इन हिंदी, योग के फायदे, Yoga Tips in Hindi, Benefits of Yoga,

Related Posts