जानिए चक्की चालनसाना करने के फायदे और सही तरीका

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 01, 2020

जानिए चक्की चालनसाना करने के फायदे और सही तरीका

चक्की चालनसाना करने की विधि - इस आसान को हम दो तरह से कर सकते है। पहला सीधे बैठ जाना है और अपने दोनो पैरों को आगे की तरफ करे फिर आपने दोनो पैरों को मिला ले। ये पहली अवस्था है। ऐसा ही दूसरी बार करना है पर अबकी बार आप अपने पैरों को थोड़ा आगे से खोल लीजिये।पैरों में थोड़ी दूरी बना कर रखे।


आइए आसन को करते है शुरू - अब अपने दोनो हाथो को एक दूसरे के साथ मिलाए और अपनी कमर को सीधी करे और अभी अपने हाथो को पहले आगे की और पैरों की तरफ लेकर जाएं और फिर अपने छाती की तरफ लाये। गोल गोल चक्की की तरह अपने हाथो को घुमाना है। इसे चक्की आसान बोला जाता है। पहले जब आप ये आसान करे तो केवल २५ बार करे और आराम-आराम से अभ्यास को उपर लेकर जाना है। ५० बार ये चक्की आसान करना है और जिनके बॉडी का भार ज्यादा हो गया है उनको १०० बार तक करना है। ये आसान इसके दो तीन राउंड आप कर सकते है। एक राउंड में आप इसे कम से कम २० - ३० बार करे। आगे जाते समय हाथ पंजो के उपर से पीछे जाते समय हाथ जंगो के उपर से रुकना नही है। बीच मे लंबी सांसे लेती रहनी है इससे इस आसान का ज्यादा असर आपको देखने को मिलेगा, सांसो के साथ हाथो की गति रखे। हाथो को दोनो दिशा में रखना है। एक बार एक दिशा में करना है उसके बाद आप जब थोड़ा थक जाए तो २० सेकंड का आराम करे फिर दूसरी दिशा मे करते रहे।


चक्की चालनसाना करने से आपके पेट का मोटापा कम होगा, पाचन शक्ति अच्छी होगी। जांग और हिप्स के मोटापे में लाभकारी होगा और योग अभ्यास करने से आपके पेट की जो भी समस्या है सब दूर हो जायेगी। बस एक बात का ध्यान रखना आप जब भी योग करे आपका सारा ध्यान योग करने और अपने ऊपर रखना है।इस योग को खाली पेट करना चाहिए।


सावधानियां: 


प्रेग्‍नेंसी, लो ब्‍लड प्रेशर, पीठ के निचले हिस्से में बहुत ज्‍यादा दर्द, सिरदर्द, माइग्रेन और अगर हर्निया की सर्जरी हुई हो तो ऐसे लोग चक्की आसन करने में अतिरिक्त सावधानी बरतें या ना ही करें तो ज्यादा ना ही करें तो ज्यादा सावधानी बरतें या ना ही करें तो ज्यादा ही करें तो ज्यादा बेहतर है।इस योग को करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें। उपरोक्त लिखी हुई समस्याएं होने पर डॉक्टर से सलाह जरूरी लें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
योग, सफलता, योग टिप्स, योगासन, प्राणायाम, तनाव मालिश, व्रत, उपवास, Yoga, Pranayama, StressMassage, Fasting, SuccessYoga Tips,YOGA ,MEDITAION, FITNESS, YOGALIFE,YOGI, YOGAPRACTICE, YOGAEVERYDAY ,GYM ,YOGAGIRL ,WORKOUT, MOTIVATION, ASANA ,YOGINI, YOGAPOSE, YOGAPOSES, CHAKKICHALASANA

Related Posts