जानिए मकरासन के अद्भुत उपाय जोकि आपके लिए साबित होंगे बहुत ही ज्यादा फायदेमंद


जानिए मकरासन के अद्भुत उपाय जोकि आपके लिए साबित होंगे बहुत ही ज्यादा फायदेमंद

योग हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। हमें प्रतिदिन सुबह उठकर योग जरूर करना चाहिए। योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही हम अलग अलग प्रकार की बीमारियों से भी दूर रहते हैं। योग में कई तरह के आसन है जिन्हें नियमित रूप से करने से आपका शरीर बीमारियों से सदैव दूर रह सकता है। प्राचीन काल से ही भारत में योग बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। आज के समय में पूरे विश्व भर में योग किया जाता है और उसकी महत्वता को समझा जाता है। लेकिन जमीनी स्तर पर मूलभूत बात यह है कि योग भारत की ही देन है। योग में कई तरह के आसन होते हैं जोकि हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाने और हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं जैसे कि सूर्य नमस्कार। इसे करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं साथ ही इस आसन से सूर्य देवता की आराधना भी हो जाती है। 


यदि आपको अपना ध्यान एकत्रित करना है और अपनी मेडिटेशन पावर बढ़ानी है तो आप पद्मासन कर सकते है। यह आसन आपकी एकाग्र शक्ति बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मदद करेगा साथ ही आपको किसी भी तरह की चिंता हो उससे भी आपको यह निजात दिलाने में आपकी सहायता करेगा। योगासन में अनुलोम-विलोम आप बहुत ही आसानी से कर सकते है। यह हमारे मस्तिष्क और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे सरल और आसान तरीका है। अनुलोम विलोम से एकाग्रता बढ़ती है साथ ही अच्छी हवा का शरीर के अंदर आदान-प्रदान होता है। इस आसन को करने से सर दर्द जैसी या माइग्रेन जैसी बीमारी का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आपको स्लिप डिस्क और अन्य बीमारियों में राहत मिलेगी। इस आसन का नाम है मकरासन, यह आसन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिलेगा। तो आइए जानते हैं इस आसन को आप किस तरह से कर सकता है साथ ही इसके क्या क्या फायदे हैं।


मकरासन करने से पहले करें ये आसन


यदि आप योगा करने जा रहे हैं और आपने योगासनों में मकरासन को सुना है तो सबसे पहले आप कुछ आसन मकरासन करने से पहले जरूर करें जैसे कि मार्जरीआसन और बालासन। यह दो आसन करने से आपके शरीर में सही तरह की ऊर्जा उत्पन्न हो जाएगी और आप मकरासन करने के लिए तैयार हो जाएंगे।


मकरासन करने का तरीका


जब भी आप मकरासन करने जाएं तो उसे सही तरीके से करें


1. मकरासन करने के समय सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं।


2.पेट के बल लेटने के बाद सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और हथेलियों पर अपने को जमीन पर टिका ले।


3. हथेलियों को जमीन पर टिकाने के बाद रीड की हड्डी में अधिक मोड लाने के लिए कोहनीयों को एक साथ रखें साथ ही ध्यान रहे ऐसा व्यायाम करने से आपको दर्द ना हो।


4. जब आप यह व्यायाम करें और आपके गर्दन पर ज्यादा दबाव हो तो कोहनीयों को थोड़ा अलग कर ले।


5. यदि आप की कोहनी ज्यादा आगे होंगी तो गर्दन पर ज्यादा दबाव पड़ेगा इसलिए अपने शरीर के हिसाब से ही कोहनी को सही जगह पर रखें।


6. सही तरह की स्थिति में आने के बाद आप अपने पूरे शरीर को शिथिल करें और आंखें बंद करके लेट जाए।


मकरासन करने के फायदे


मकरासन करने के अपने ही अलग फायदे हैं जो भी व्यक्ति इस आसन को सही तरीके से करता है उसे अपने स्वास्थ्य में कई तरह के लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं मकरासन किस तरह से आपके जीवन में बदलाव ला सकता है।


1. मकरासन करने से शरीर की पूरी तंत्र का तन को आराम मिलता है।


2. मकरासन करने से शरीर और मन बिल्कुल शांत रहता है साथ ही मन पर या मस्तिष्क पर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। मन और मस्तिष्क के साथ-साथ मकरासन से पीठ को बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है।


3. जिन व्यक्तियों को स्लिप डिस्क जैसी बीमारी है या वह ऐसी बीमारी से ग्रस्त हैं उनके लिए यह आसन रामबाण का काम करेगा।


4. इस आसन को करने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द, स्पाइन में किसी भी तरह की परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।


5. यदि आप लंबे समय से अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे हैं और आपको दवाई से भी कोई फायदा नहीं हुआ है तो यह आसन आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।


6. मकरासन करने से सांस संबंधित सभी तरह की बीमारी से आपको निजात मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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