जानिए कैसे करे घुटनों के दर्द का योगासन से इलाज


जानिए कैसे करे घुटनों के दर्द का योगासन से इलाज

आज के जमाने में लोगों की जिंदगी में भाग दौड़ के अलावा और कुछ नहीं बचा है। जिंदगी के व्यस्त होने के कारण लोगों को कम उम्र में घुटनों में दर्द होना शुरू हो जाता है। आजकल हर किसी दूसरे व्यक्ति में यह समस्या आप देख सकते हैं। 30 साल की उम्र से ऊपर होते ही लोगों के घुटनों में दर्द की समस्या उत्पन्न होने लग जाते हैं। फिर हर दूसरा इंसान दवाइयों का सहारा लेता है,लेकिन शायद आप नहीं जानते कि बिना दवाई लिए आसान तरीके से आपके घुटनों का दर्द कम हो सकता है। जी हां आपने सही पढा बिना दवाइयों के आप अपने घुटनों का दर्द सही कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको कुछ योगासन अपनाने होंगे, ऐसे योगासनों के चलते आप अपने घुटनों को सही कर सकते हैं।तो चलिए आज हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ योगासन जिनसे आप इस समस्या से राहत पा सके। आइए अब जानते हैं कि वह कौन से योगासन होते हैं जिन्हें करने से आप घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं। घुटनों के दर्द की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं, अपने दर्द को ठीक करने के लिए लोगो ने बहुत सारे तरीके भी अपनाये है जैसे दवाई, थेरेपी और भी बहुत सारे तरीके है पर फिर भी कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है। ऐसे में आप योग को अपना कर अपने दर्द को दूर कर सकते हैं।          


1.ताड़ासन - घुटनों के दर्द के लिए यह आसन बहुत अच्छा है और इसे करना भी आसान है। इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाए । फिर सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर की और ले कर जाए। हाथों के साथ साथ अपनी एडियो को भी ऊपर उठाने के बाद अपना सारा वजन अपने पंजों पर डाल दें। शरीर ऊपर की ओर से तना हुआ होना चाहिए और सीधा होना चाहिए।


2. मकरासन - इसे करने के लिए आप पेट के बल लेट जांए। दोनों हाथों की कोहनी को मिला कर स्टैंड बनाते हुए हथेलियों के निचे रखे। छाती को ऊपर की ओर उठाए और अपनी कोहनी और पैरों को मिला कर रखे। सांस भरते हुए पहले एक एक करके पैरों को ऊपर उठाए फिर दोनों साथ में करें। मोडते हुए पैरों की एडियो को हिप्स तक लाए, सांस छोड़ ते हुए पैरों को सीधा करे।


3.वीरासन - इसे करने के लिए आप को पहले निचे जमीन पर वजा्सन में बैठना होगा। घुटनों के बल बैठे और अपना सारा वजन पिंडलियों पर रखे। इसके बाद अपने पैरों को सीधा करे और हिप्स को नीचे रखने की कोशिश करे। अब अपने दोनों हाथों को सीधा करके अपने घुटनों पर रखे। कंधो को आराम की अवस्था में रखे और तनकर बैठे। अपने सिर को सीधा रखे और सामने की ओर नजर रखे। 


इन सब आसन को करने से आप अपने घुटनों के दर्द को ठीक कर सकते है। लेकिन आप ये सभी आसन पहले किसी योग शिक्षक की देख रेख में करें ताकि आपको कोई ओर परेशानी ना हो।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts