आप भी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो ये योगासन होंगे आपके लिए फायदेमंद


आप भी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो ये योगासन होंगे आपके लिए फायदेमंद

एक अच्छे व्यक्तित्व के लिए अच्छी हाइट का होना बहुत जरुरी है अगर अच्छी हाइट हो तो व्यक्ति बहुत आकर्षक दिखाई देता है। आज के समय में मॉडलिंग हो या फिर आर्मी किसी भी फील्ड में बिना अच्छी हाइट के आप अपना भविष्य नहीं बना सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपनी हाइट बढाने के लिए अनेक उपाय करते रहते है पर आखिर में उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। आज हम आपको ऐसे आसान योगासन बताएंगे जिस से आप हाइट बढ़ा सकते हैं।

 

आज हम 5 ऐसे योगासन बता रहे हैं, जिनसे हर रोज दस मिनट अभ्यास करने पर आप अपनी हाइट को आसानी से बढ़ाने की तैयारी कर सकते हैं। योगासन का प्रतिदिन योगाभ्यास करने से हमारा शरीर तनाव मुक्त रहता है और इससे हमारा शरीर तो स्वस्थ रहती ही है साथ में यह हमारी हाइट को बढ़ाने में भी मदद करता है। योग हमारे शरीर में ग्रोथ हारमोंस को तेजी से बढाता है, आप इन योग एक्सरसाइज को रोजाना प्रैक्टिस कर सकते हैं।


1. ताड़ासन :

हाइट को जल्दी से बढ़ाने के लिए ताड़ासन एक जरूरी आसन माना जाता है। ताड़ासन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर अपने दोनों हथेलियों को अपने बगल में रख लें। फिर पूरे शरीर को सीधा रखें और अपने शरीर और दोनों पैरों का वजन बराबर रखें। उसके बाद दोनों हथेलियों की उंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं। 


हथेलियों को सीधे रखते हुए धीरे-धीरे साँस लें और अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचे इससे आपके कंधो और छाती में भी खिचाव आएगा। इसके साथ में पैरों की एंड़ी को भी ऊपर उठायें और अंगुलियों पर अपना बैलेंस बनाने की कोशिश करें। कुछ देर इसी तरह ही खड़े रहे और फिर साँस लेते हुए हाथो को ऊपर को ले जाएं। इस आसन को हर रोज 8-10 बार जरुर करें। प्रतिदिन ताड़ासन करने से शरीर की एक्सरसाइज होती है, जिससे रीढ़ की हड्डी, छाती तथा कन्धों की मांसपेशियाँ खिंचती हैं, जो लम्बाई बढ़ने में मददगार साबित होती हैं।


2. हलासन :

हलासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने दोनों पैरों से माथे के नीचे की जमीन को छूने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में गहरी सांस लें और पैरों को फिर सांस छोड़ते हुए सीधा करें। धीरे-धीरे पैरों को जमीन पर लाएं और फिर सीधे लेट जाएं। इस आसन का रोजाना अभ्यास आपकी लम्बाई को बढाने में मददगार साबित होगा। इस आसन के अन्य फायदे भी हैं। यह आसन गैस व एसिडिटी से भी राहत देता है। बालों को झड़ने से रोकने में भी यह आसन काफी मददगार होता है।


3. भुजंगासन :

भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले उलटे होकर पेट के बल लेट जायें और अपने एंड़ी और पंजे को मिलाएं। आपकी कोहनी आपके कमर से सटी हुई हो और हथेलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए। अब हाथों को कोहनी से मोड़ते हुए धीरे-धीरे लेकर आएं और हथेलियों को अपने बाजुओं के नीचे रख दें फिर ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए सिर जमीन पर रखें और फिर से नाक को जमीन में छूते हुए सिर को आकाश की ओर उठायें।


जितना हो सके उतना सिर और छाती को पीछे ले जाएं लेकिन नाभि जमीन से लगी रहनी चाहिए। 20 सेकंड तक इसी अवस्था में रहें बाद में सांस छोड़ते हुए सिर को धीरे-धीरे जमीन में लायें और यह प्रक्रिया दोहराते रहें। हाइट बढाने के साथ-साथ इस आसन से रीड़ की हड्डी व कमर को काफी फायदा होता है।


4. पश्चिमोत्तानासन :

पश्चिमोंत्तानासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। उसके बाद अपने पैरों को सामने की ओर करें और हाथों को आगे की ओर झुकाकर पाँव के अंगूठों को पकड़ने का प्रयास करें। अगर आप इस आसन को कई बार दोहराएं तो इससे कमर तथा पीठ की मांसपेशियाँ को नयी ताकत मिलेगी। रीड़ की हड्डी में खिंचाव लाने के कारण यह आसन लम्बाई बढ़ाने में सहायक होता है।


5. सर्वांगासन :

सर्वांगआसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल एकदम सीधे लेट जाएं। अपने पैर और शरीर को तान कर रखें, धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इसके बाद अपनी कमर और छाती को भी ऊपर की ओर उठायें। फिर दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर कमर पर लगाकर रोक कर रखें।

 

इस स्थिति में 30 सेकंड तक जरुर रहे और सामान्य रूप से सांस लेते रहें। हाइट बढ़ाने के अलावा इस आसन को करने पर अन्य फायदे भी मिलते हैं जैसे तनाव और थकान से राहत मिलती है साथ ही यह याददास्त को तेज करता है और सिर दर्द व आंखों के दर्द को भी दूर करने में सहायक है। इस आसन को रोजाना जरुर करें।


आज इस लेख में बताये गये योगासनों को रोजाना करने से आप अपनी हाइट को आसानी से बढ़ा सकतें हैं। हमें ध्यान रखना चाहिए कि कुछ भी जल्दी से नही मिलता इसलिए योगासन की हर रोज नियम से प्रैक्टिक्स करें। मेहनत करने पर ही सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। इसलिए रोजाना अपनी यह आदत बना लें कि आप इन आसनों का अभ्यास करेंगे तभी आप अच्छी हाइट पा सकेगें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts