Yoga Tips: बैठे-बैठे मांसपेशियों में होता है खिंचाव तो डेली रूटीन में शामिल करें नौकासन

  • अनन्या मिश्रा
  • May 29, 2023

Yoga Tips: बैठे-बैठे मांसपेशियों में होता है खिंचाव तो डेली रूटीन में शामिल करें नौकासन

बिजी लाइफस्टाइल के कारण कई बार हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण कई रोग और समस्याएं हमें घेर लेती हैं। लेकिन अगर आप अपनी बिजी लाइफस्टाइल में से थोड़ा सा समय योगा को देते हैं। तो न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ रहेंगे। कई बार ऑफिस आदि में देर तक बैठे रहने से मांसपेशियों में खिचाव के अलावा दर्द होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। 


ऐसे करें शुरूआत

किसी भी योगासन को शुरू करने से पहले थोड़ी दोर श्वास-प्रश्वास का अभ्यास करना चाहिए। इस दौरान आप अपने मन को शांत करें और ध्यान में लगाएं। इसके बाद योगा मैट को बिछा लें और उस पर पैर फैलाकर बैठ जाएं। फिर अपने पैर के पंजों को आगे-पीछे की ओर चलाना शुरू कर करें। ध्यान रखें कि एड़िया मूव नहीं होनी चाहिए। इस तरह अपने पंजों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं।


ऐसे करें नौकासन

नौकासन करने से कोर मसल्स को काफी फायदा होता है। इसके लिए आप मैट पर पैरों को आगे करें और फिर हल्का सा पीछे झुक जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़े बिना पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। हाथ को आगे की ओर एकदम सीधा रखें। यदि आप दोनों पैरों को एक साथ नहीं उठा पा रहे हैं। तो पहले एक पैर से ऐसा करें। फिर जब अभ्यास हो जाएं तो दोनों पैरों का इस्तेमाल करें। हालांकि इस योगासन को करने के लिए आप शुरूआत में हाथों का सपोर्ट ले सकते हैं। इसके लिए आप मैट पर लेट जाएं। फिर पैरों, हाथों और सिर को उठाकर होल्‍ड करें। शुरूआत में अभ्यास करने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं। 


ऐसे करें तितली आसन

बता दें कि ततली आसन को बटरफ्लाई आसन भी कहते हैं। यह योगासन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले आप पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं। फिर रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा करते हुए घुटनों को मोड़ लें और दोनों हाथों से अपने दोनों पैरों को पकड़ लें। फिर सहारे के लिए पांव के नीचे हांथों को रख सकते हैं। इसके बाद अपनी एड़ी को जननांगों के जितना करीब ला सकती हैं, उतना करीब लेकर आएं। इस दौरान गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए  घटनों और जांघों को जमीन की तरफ धकेलते हुए दबाव डालें। फिर तितली के पंखों की तरह पैरों को ऊपर की तरफ मूव करें। ऐसा करते हुए आप पैरों की गति को बढ़ा भी सकती हैं। 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits of yoga, Health, Yogasan, Yoga, Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, योगासन, योगा टिप्स, Yoga Session, Yoga benefits, योगा के लाभ,

Related Posts