Yoga Tips: हाथ-पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना करें ये योगासन, मिलेगा जबरदस्त फायदा

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 25, 2023

Yoga Tips: हाथ-पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना करें ये योगासन, मिलेगा जबरदस्त फायदा

गलत लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों में कमी होने के कारण लोग शारीरिक समस्याओं से परेशान होते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। बिजी शेड्यूल होने की वजह से शरीर को आराम नहीं मिल पाता है। जिसके कारण पैरों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में कई बार यह दर्द लंबे समय तक बना रहता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। 


योग एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना योगाभ्यास से हाथ-पैर में दर्द की समस्या से निजात पाया जा सकता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे हैं। जो पैरों की मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ ही हल्का भी महसूस कराने में सहायक होता है। आइए जानते हैं इन योगासन के बारे में...


सेतुबंधासन

सेतुबंधासन को ब्रिज आसन भी यकहा जाता है। इस आसन को कमर और पैरों के दर्द में राहत देने के लिए फायदेमंद होता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से पैरों की मांसपेशियां में रक्त का संचार बढ़ता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। फिर पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करते हुए अपने घुटनों को मोड़ लें। हथेलियों को खोलकर हाथ को सीधा जमीन पर सटा लें। अब सांस लेते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। अब अपने कंधे और सिर को सपाट जमीन पर टिकाएं। फिर सांस छोड़ते हुए अपनी पुरानी स्थिति में वापस आ जाएं।


उत्तानासन

उत्तानासन योगाभ्यास के रोजाना अभ्यास से पैरों की दर्द और जकड़न से राहत मिलती है। बता दें कि यह आसन कमर और रीढ़ की हड्डी के लिए काफी लाभकारी होती है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अगल करें। फिर घुटनों को सीधा करते हुए आगे की ओर झुकें। इसके बाद पैरों के पिछले के हिस्से को छूने का प्रयास करें।


बालासन

बालासन को चाइल्ड पोज भी कहा जाता है। इस आसन को रोजाना किए जाने से पैरों के दर्द की समस्या से निजात पाया जा सकता है। बालासन का अभ्यास करने के लिए जमीन पर वज्रासन पर बैठ जाएं। फिर सांस अंदर की तरफ लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर उठा लें। इसके बाद सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें। अब हथेलियों और सिर को जमीन पर टिकाते हुए लंबी सांस को अंदर ले और फिर बाहर छोड़ें। इसके बाद दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए सिर को दोनों हथेलियों के बीच रखें। इस अवस्था में रहने के बाद अपनी सामान्य अवस्था लौट आएं।


भुजंगासन

पैरों और शरीर को दर्द से राहत देने के लिए भुजंगासन काफी फायदेमंद होता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद दोनों पैरों के बीच कम दूरी रखें। फिर गहरी सांस लेते हुए कमर के ऊपरी भाग को ऊपर की ओर उठाएं। बता दें कि इस दौरान वह कोहनी को सीधा रखें। फिर पैरों को मोड़ते समय ज्यादा खिंचाव ना लाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits of Yoga, Yoga Tips, Yoga, Yoga Tips in Hindi, Balasana Yoga, सेतुबंधासन, योग, योग टिप्स, योग टिप्स इन हिंदी

Related Posts