Yoga Tips: बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद है ये चार योगासन, शरीर के साथ दिमाग भी रहेगा स्वस्थ

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 17, 2023

Yoga Tips: बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद है ये चार योगासन, शरीर के साथ दिमाग भी रहेगा स्वस्थ

सेहतमंद बने रहने के लिए बचपन से ही न सिर्फ शरीर बल्कि अपने मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए अपनी डेली रूटीन में व्यायाम और योगाभ्यास को शामिल करना चाहिए। योग कई तरह की बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करता है। योग न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि मस्तिष्क को भी स्थिर रखने में मददगार होता है। कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए विशेष योगासनों के बारे में बताया गया है। आज हम आपको चार ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर उम्र के लिए फायदेमंद हैं। बच्चों को इन योगासन को करने से एकाग्रता के साथ लंबा कद मिलता है। तो वहीं बड़े लोगों में इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ कई रोगों से निजात मिलती है।  


सर्वांगासन

किशोरावस्था में इस आसन को करने से लाभ मिलता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को आपस में जोड़ते हुए बाहों और हथेलियों को जमीन पर रखें। इसके बाद हथेलियों को जमीन से दबाते हुए पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने हिप्स और कमर को जमीन से ऊपर उठाते हुए कोहनी को मोड़कर कमर पर रखें। इसके बाद अपने हाथों के सहारे से शरीर को 90 अंश के कोण में रखें। कुछ सेकेंड इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं।  


मार्जरासन  

इस आसन को करने के लिए शरीर को टेबल टॉप की अवस्था में ले जाएं। हाथ और घुटने को जमीन पर रखते हुए हिप्स के नीचे और कंधे व कुहनियों को एक सीध में रखें। अब गर्दन और सिर को एक सीध में रखते हुए मेरुदंड को न झुकाएं। फिर शरीर के भार को घुटनों और हथेलियों पर डालते हुए कमर को छत की दिशा में उठाएं। इसके बाद चिप को सीने पर लगाते हुए गहरी सांस लें। अब पेट को नीचे लाएं और कमर को ऊपर उठाएं। साथ ही अपने सिर को छत की ओर उठाएं।


प्राणायाम 

मस्तिष्क की कोशिकाओं में ऑक्सीजन के संचार को बेहतर बनाए रखने के लिए प्राणायाम का अभ्यास किया जाना चाहिए। प्राणायाम से तंत्रिका तंत्र को व्यवस्थित रखने, मधुमेह को कम करने, मोटापा और शरीर से विषाक्तता निकालने में लाभकारी होता है। इस आसन को करने से तनाव भी कम होता है। कपालभाति, अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम के नियमित अभ्यास से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं।


शीर्षासन योग

दिमाग को शांत और स्वस्थ बनाए रखने में शीर्षासन काफी लाभकारी माना जाता है। थायराइड और पैरा थायराइड ग्रंथियों के कामकाज को शीर्षासन सुधारने का काम करता है। बता दें कि इस आसन के नियमित अभ्यास संज्ञानात्मक कार्यक्षमता को बढ़ाता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। जिससे कि एकाग्रता को ठीक रखने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Tips, Yoga, Yoga Tips In Hindi, Sarvangasana, Shirshasana, Marjarasana, Benefits of Yoga, Pranayama, योग टिप्स, योग टिप्स इन हिंदी, शीर्षासन, प्राणायाम

Related Posts