अपने शरीर को फ्लेक्सिबल और स्ट्रेस फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये एक्सरसाइज

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 16, 2020

अपने शरीर को फ्लेक्सिबल और स्ट्रेस फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये एक्सरसाइज

आज हम आपको कुछ ऐसी बातें और कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज बताने वाले है जो आपके लिए बहुत लाभकारी होने वाली है।हमारे शरीर को एक जगह रहने की आदत नहीं है। लंबे समय तक काम करना और ड्रिविंग करने से आपका शरीर खिचवा महसूस करता होगा।पर आप अपने जीवन में अपने रूटीन में कुछ एसी बात और योग, एकसरसाइज को अपना सकते हैं जो आपके शरीर के लिए एक ऊर्जा का केंद्र भी बनेगी। चलिये बताते हैं वह 6 ऐसी एकसरसाइज जो आपको अपनानी है जो आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं जिससे आपके शरीर को आराम का अनुभव होगा। बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए ये 6 स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज रोजाना करें।   


1.हैमस्ट्रिंग एक्टिव स्‍ट्रेच - अगर आप कोई भी आसन या एकसरसाइज करे तो आप योगा मेट का प्रयोग करें इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी। तो शुरू करते हैं- इसे करने के लिए आप अपने दाहिने पैर पर खड़े हो जाएं और अपने पैर के अंगुठे को मोड कर अपने बाएं पैर को आगे की और लेकर जाएं। फिर अपने बाएं हाथ को अपने पैरों तक ले कर जाएं और याद रखें कि आपकी पिठ सिधी रहे। कुछ समय तक इससे करें और अब अपने बाएं पैर को दाहिने बगल में रखे जैसे आप सीधे खड़े हो। अब यही दाहिने पैर के साथ करें, बारी बारी दोनों पैरों के 20- 30 सेकंड तक साथ करें।


2.ग्लूट्स सीटेट ट्विस्ट - अभी आप आराम से मैट पर बैठ जाएं और आराम आराम से अपने पैरों को सीधा करें। सामने की तरफ़ कर के बैठना है, फिर अपने दाहिने घुटने को मोड़ कर और दाहिनी एड़ी को अपनी बाई सिट बोन के तरफ रखने की कोशिश करें जितना आप कर सकते हैं उतना करें। पहले आप अपने शरीर में एक दम से खिंचाव ना करे जितना हो सके उतना ही करें। अब धीरे-धीरे अपने पिछे दाहिने हाथ तक पहुंचे और निचे जमीन पर अपनी हाथ और उंगलियाँ लगाने की कोशिश करें। कोहनी को दाहिने घुटने पर रखे और धीरे-धीरे से घुटने को बाई तरफ खिचवा करें जब तक आप खिचवा महसूस ना करे 20 से 30 सेकंड तक करें।                                                     

3.लो बैक - अब पीठ के बल लेटें और अपने घुटनों को अपनी छाती की तरफ लेकर आएं और खिचवा महसूस करें और अपनी पीठ के निचले हिस्से को खिचवा दें। माथे को अपने घुटनों की ओर लाकर खिचवा बढाएं। इस अवस्था में 20 से 30 सेकंड तक रुके।                             


4.बैक चाइल्ड पोज - अब धीरे धीरे घुटनों के बल अपने मैट पर बैठे और अपने धड को जमीन पर हिप्स और अपने माथे को बीच में रखें अपनी बाजुओं को आगे बढाएं और 20 से 30 तक ऐसे ही रहें ।                             


5.बैक स्टैंडिंग साइड बैंड - अब इसे करने के लिए हमें खड़ा होना पडेगा। अपने पैरों के बल खड़े हो जाएं और अपनी उंगलियों को अपने सिर के उपर हथेलियो को छत की ओर रखें। अपने सिर को दाई ओर लंबा करे जैसे कि आप बाईं और झुकते है। कुछ समय तक ऐसे ही रहे फिर दोनों तरफ इसी प्रकार से करें।                                


6.पेक्स चेस्ट ओपनर - अपने पैरों को हिप्स से चौड़ाई की दूरी पर अलग-अलग रखे और आप अभी अपने हाथों को पीठ के पीछे रखे और छाती को फैलाने के लिए आप अपने कंधो से खिचवा करें। पैरों को सीधा रखते हुए हिप्स के बल झुके और अपने हाथो को अपने सिर के उपर लाएं। कुछ समय तक ऐसे ही रहे 20 से 30 सेकंड तक और अब धीरे धीरे से आराम की अवस्था में आ जाएं।


इन सभी एकसरसाइज की कोशिश करने से आप अपने शरीर में हो रहे खिचवा को कम कर सकते है और इससे आपको अच्छा और हलका महसूस होगा। आपके शरीर के लिए योग व्यायाम बहुत लाभकारी होता है इसलिए समय निकालकर योग या व्यायाम जरूर करें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga, Exercise, Asanas, Flexible, Make the body flexible, Healthy life, Health lifestyle, Stress free, Stretching, Stretch body, योग ,एक्सरसाइज, आसन, फ्लैक्सिबल, शरीर को फ्लैक्सिबल बनाएं, स्वस्थ जीवन, स्वास्थ्य जीवन शैली, तनाव मुक्त, स्ट्रेचिंग, स्ट्रैच बॉडी

Related Posts