Safe Yoga Practice Tips: योग के दौरान फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 14, 2023

Safe Yoga Practice Tips: योग के दौरान फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

योग के जरिए व्यक्ति ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहता है। रोजाना योग करने से मन को शांति मिलती है। हालांकि कई लोग अपने घर में योग करते हैं। लेकिन किसी योगा एक्सपर्ट के बिना योगाभ्यास करना मुश्किल होता है। जो लोग सही से योग करना नहीं जानते हैं, वह इंटरनेट से मदद लेते हैं। इंटरनेट पर क्या सही दिखाया जा रहा है और क्या गलत। इसके बीच में चयन करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप सुरक्षित और प्रभावी ढंग से योग नहीं करते हैं, तो यह आपकी सेहत को भी प्रभावित कर सकता है। आज हम आपको सुरक्षित और प्रभावी ढंग से योग करने के कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं।


वॉर्म अप है जरूरी

योग करने से पहले वॉर्मअप करना जरूरी होता है। इससे हॉर्ट रेट बढ़ता है और आपकी मसल्स योग के लिए तैयार होंगी। वॉर्मअप के लिए आप थोड़ी देर टहल सकती हैं या फिर हल्का स्ट्रेचिंग कर सकती हैं। वॉर्मअप करने के लिए पैरों की उंगलियों को घुमाएं। फिर बॉडी में मूवमेंट रखते हुए गर्दन की तरफ बढ़ें फिर धीरे-धीरे मूवमेंट्स को बॉडी के हर हिस्से में लाएं।


हाइड्रेशन

योग करने से पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। क्योंकि योग के दौरान हाइड्रेशन का ध्यान रखना जरूरी होता है। अगर योग करने के दौरान आपको प्यास लगें तो रुककर पानी पी लेना चाहिए। इसके बाद फिर से योग शुरू करें।


योगा मैट

ऐसे कई योगासन हैं, जिनको बिना किसी सहारे के किए जाने से जोड़ों के स्वास्थ्य़ पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए किसी भी तरह की चोट आदि से बचने के लिए योगा मैट का जरूर इस्तेमाल करें। योगा मैट एक तरह का कुशन होता है, जो दर्द को रोकने व शरीर को सहारा देने के लिए होता है। योगा मैट ना होने पर आप तौलिए या चादर का उपयोग भी कर सकते हैं।


ब्रेक लें

योग के दौरान थकान महसूस होने पर थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले लें। अपने शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
benefits of yoga, how to do yoga at home, Safe Yoga Practice Tips, safety precautions for yoga, yoga tips for beginners at home, yoga tips, योगा टिप्स, योगा के फायदे

Related Posts