अपनाएं ये 5 योगासन, रुक सकता है बालों का झड़ना


अपनाएं ये 5 योगासन, रुक सकता है बालों का झड़ना

हेयर फाल यानी बाल झड़ने की समस्या से आज सभी परेशान हैं। आज के दौर में यह एक सामान्य समस्या है। कई लोग इस समस्या से निजात के लिए तरह-तरह के नुक्सो और मार्केट में मिल रहे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है फिर भी समस्या का कोई समाधान नहीं होता। इसलिए इस समस्या से निजात के लिए आपको प्राकृतिक उपचार ही करना चाहिए। कुछ योगसन ऐसे है जो आपके बाल झड़ने की समस्या का समाधान करते है। आइये जानते है ऐसे योगासन के बारे में जो आपके बाल झड़ने की समस्या को दूर करेगें और आपके बाल को मज़बूत बनाएँगे।


1)पवनमुक्तासन


इस योग आसन से गैस कम होती है तथा पाचन शक्ति में सुधार भी आता है। यह योगआसन बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है। इस योग से कमर से नीचे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे पेट तथा कूल्हों की चर्बी भी कम होती है।


कैसे करें यह आसन


इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले पीठ  के बल लेट जाएं और हाथ-पैर को सीधा फैलाना है। इसके बाद आप अपने शरीर को फ्री छोड़ दीजिए। फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे घुटनों को फोल्ड करे और हाथों की मदद से अपनी छाती तक लाएं। इसके बाद लेटे हुए ही आपको अपना सिर उठाना है और अपने सिर को घुटनों पर लगाने की कोशिश करे। ऐसा आप जितनी समय कर सके करे और तीन या चार बार दोहराए।


2) वज्रासन


वज्रासन को हीरा मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को आप भोजन करने के एकदम बाद भी कर सकते है जो और आसनों के एकदम उल्टा है। यह आसन बाल झड़ने की समस्या, मूत्र समस्याओं, वजन कम करना और पेट में गैस कम कर के फूड डाईजेस्ट करने में सहायता करता है।


कैसे करें यह आसन


इस आसन को करने के लिए आपको दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर एडियो पर बैठ जाना है। आपके दोनों अंगूठे परस्पर लगे रहने चाहिए। आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहने चाहिए और  दोनों हाथ को कुहनियों से मोड़े बिना घुटनों पर रखना है। आपको अपनी हथेलियाँ नीचे की ओर रहें। दृष्टि सामने स्थिर  रखना होगा। आप इस आसन को पाँच मिनट से लेकर आधे घण्टे तक कर सकते है।


3) अधोमुख शवासन


डाॅग की पोजीशन में झुकना सिर में अच्छा रक्त संचार करता है। यह योग साइनस तथा जुकाम में भी लाभकारी है। इससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है और मस्तिष्क की थकान में भी आराम मिलता है। इस योग से अनिद्रा की परेशानी दूर होती है।


कैसे करें यह आसन


इस योग को करने के लिए आपको पेट के बल लेट जाना है। इसके बाद सांस को बाहर निकालते हुए धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं।इस आसन के अभ्यास के दौरान आपको अपने कंधे और हाथ एक सीध में रखना है। इसके बाद आप अपने हाथों को नीचे जमीन की तरफ दबाएं और गर्दन को लंबा खींचने की कोशिश करें।


4) अपानासना


यह योगासन दिमाग को स्पष्टता देता है, बाल झड़ने और कब्ज से राहत देता है।अपान यानी वायु आपके पाचन तंत्र के प्राण या ऊर्जा को संदर्भित करती है, जो ज़हरीले पदार्थों को शुद्ध करता है।


कैसे करें यह आसनआसन


इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाना है और अपने दोनों पैरो को उठाकर अपने घुटनों को अपनी छाती के पास लाएं।अब अपने सर को उठाएं और घुटनों से टच करें और घुटनों से मोड़कर अपनी बांहों के घेरों में ले।जब तक रह सकें इस मुद्रा में रहे फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को सीधा कर लें।


5) उत्थान आसन


खड़े होकर आगे झुकने से थकान और कमजोरी दूर होती है। इस योग से पाचन शक्ति ठीक होती है और बाल झड़ने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।


कैसे कर यह आसन


इस आसन को करने के लिए आपको सीधे खड़े रहना है और दोनो पैरों में लगभग एक मीटर का अंतर रखना है। फिर दोनों पैरों को बाहर की ओर मोड़िए और  दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में मिला लीजिए, बाजू को सीधा और ढीला रखिए।



डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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