Yoga Tips: इन योगासनों से आलसी लोग भी बन जाएंगे फुर्तीले, डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 17, 2023

Yoga Tips: इन योगासनों से आलसी लोग भी बन जाएंगे फुर्तीले, डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो काफी ज्यादा सुस्त रहते हैं। इन लोगों का किसी भी काम में मन नहीं लगता है और यह एनर्जेटिक भी महसूस नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस तरह के लोगों को जानते हैं तो बता दें कि आप उनकी मदद कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं, जिनको करने से आप एक्टिव महससू करेंगे और यह योगासन आपका स्टैमिना भी बढ़ाएंगे। 


स्टैमिना बढ़ाने का योगासन


बालासन

जब भी सुस्ती या थकान को भगाने की बात आती है तो बालासन इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। बता दें कि इस आसन को करने से शरीर हेल्दी रहने के साथ ही माइंड को भी रिलैक्स करता है। 


उत्कट कोणासन

उत्कट योगासन को करने से ना सिर्फ आपकी मांसेपेशियां मजबूत होती हैं। वहीं इस आसन से पैरों और टांगों में होने वाला दर्द भी दूर होता है। इस आसन को करने से आपका मन नियंत्रण में रहता है। साथ ही इसे करने से फोकस बेहतर बनता है और पीठ का दर्द भी दूर होता है।


सेतुबंधासन

सेतुबंधासन करने से आपके पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत बनाता है। इस आसन को करने से पीरियड के दर्द में भी राहत मिलती है। इससे आपको काफी हद तक आराम मिलता है। इस आसन को करने से बाजुओं में होने वाली स्टिफनेस को भी कम करने में सहायता मिलती है।


हनुमानासन

इस योगासन को करने से शरीर के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है और आपका दिमाग भी शांत रहता है। इस आसन को करने से शरीर में होने वाला दर्द भी दूर होता है और स्टैमिना भी बढ़ता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
How to active body, Utkat kodasan, pelvic floor muscle, Hanumanasan, Stamina boosting tips, Yoga, Yoga Tips, योगा टिप्स, योग, Yoga Tips In Hindi

Related Posts