Yoga Asanas for Morning: रोजाना सुबह-सुबह सिर्फ 5 मिनट ये योगासन करने से पूरा दिन एनर्जेटिक बने रहेंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 15, 2024

Yoga Asanas for Morning: रोजाना सुबह-सुबह सिर्फ 5 मिनट ये योगासन करने से पूरा दिन एनर्जेटिक बने रहेंगे आप

शारीरिक और मानसिक स्तर की तमाम परेशानियों को दूर करने के लिए योग फायदेमंद होता है। रोजाना योगासन करने से आप कई बीमरियों को जड़ से खत्म कर सकते हैं। वहीं योग करने से मानसिक तनाव और ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं। जीवन में शांति और सुख पाने के लिए मजबूत शरीर और प्रबल दिमाग की जरूरत होती है।

 

भावनात्मक शरीर का अनुभव करने से जीवन सुखमय और आसन बना सकते हैं। ऐसे में योगासन से दिन की शुरूआत करने से पूरा दिन आप ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहते हैं। ऐसे में पूरा दिन ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए अपने दिन की शुरूआत करने के लिए खुद को 5 मिनट जरूर देना चाहिए।


भुजंगासन

भुजंगासन शरीर को लचीला बनाता है और इस आसन को करने से पेट की चर्बी कम होती है। इस आसन को करने से सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों हथेलियों को फर्श पर कंधे की चौड़ाई को अलग रखते हुए शरीर के निचले भाग को जमीन पर रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी भाग को फर्श से ऊपर उठाएं। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर को दोबारा फर्श पर ले जाएं।


ताड़ासन

इस आसन को करने से पहले अपने दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच की कुछ दूरी पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद कमर की सीध में हाथों को ऊपर उठाते हुए हथेलियों और उंगलियों को मिला दें। अब गर्दन सीधी रखते हुए पैर की एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं। वहीं पूरे शरीर का भार पंजो पर करें। पेट को अंदर करते हुए इस पोजीशन में संतुलन बनाए रखें।


त्रिकोणासन

त्रिकोणासन करने के लिए दोनों पैरों को फैला लें। हाथों को बाहर की तरफ निकालते हुए खोलें। अब हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ पैर की ओर लाएं। अब कमर को नीचे की तरफ झुकाते हुए नीचे देखें। जमीन पर सीधी हथेली को रखें। फिर उल्टे हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएँ। इसके बाद यह प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Asanas, Yoga Asanas for Morning, Yoga, Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, तड़ासन, भुजंगासन, त्रिकोणासन, योगासन, योगा टिप्स, Yoga Poses, Tadasana, Bhujangasana, Trikonasana

Related Posts