Yoga Tips: सर्दियों में ये योगासन को करने से शरीर में बनी रहेगी गर्मी, कपकपाती ठंड से मिलेगी राहत

  • अनन्या मिश्रा
  • Jan 26, 2024

Yoga Tips: सर्दियों में ये योगासन को करने से शरीर में बनी रहेगी गर्मी, कपकपाती ठंड से मिलेगी राहत

सर्दियों के मौसम में ठंड से खुद को बचाए रखने और गर्म रखने के लिए लोग रजाई में बैठते हैं। ढेर सारे ऊनी कपड़े पहनते हैं और अंगीठी या हीटर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत अधिक ठंड बढ़ने पर ये सारे उपाय भी काम नहीं आते हैं। सर्दी अधिक होने पर शरीर ठंडा रहने के साथ ही ठिठुरन लगती रहती है। ऐसे में जब शरीर को सर्दी लगती है, तो बुखार और सर्दी-जुकाम होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है।


ऐसे में शरीर को गर्माहट देने के लिए आप अपने डेली रूटीन में कुछ योगासन भी शामिल कर सकते हैं। इन योगासन को करने से न सिर्फ आप शारीरिक व मानसिक तौर पर फिट रहेंगे, बल्कि आपका शरीर भी अंदरूनी तौर पर गर्म रहेगा। वहीं रोजाना योगा करने से मौसमी बीमारियों से भी आपका बचाव होगा। तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के कुछ योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन योगासन के बारे में...


उष्ट्रासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल मैट पर लेट जाएं। अपने हाथों को बगल में रखें और पैरों को धीरे-धीरे घुटनों से मोड़कर हिप्स के पास लेकर आएं। इस दौरान जितना हो सके हिप्स को फर्श से ऊपर की तरफ उठाएं। इस स्थिति में कुछ देर के लिए सांस को रोककर रखें। फिर सांस को छोड़ते हुए अपनी सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं। 


सर्वांगासन

सर्वांगसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर अपने दोनों पैरों, बाहों और हथेलियों को जमीन पर रखें। इसके बाद जमीन को हथेलियों से दबाते हुए दोनों पैरों को छत की दिशा में सीधा उठाएं। वहीं कमर और हिप्स को जमीन से ऊपर की तरफ उठाते हुए कोहनी को कमर पर रखें। अब अपने हाथों से शरीर को सहारा देते हुए 90 अंश के कोण में रखें। इस अवस्था में कुछ सेकेंड रुकने के बाद सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं।


नौकासन

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेटें और शरीर के बगल में हाथों को रखें। फिर गहरी सांस लेते हुए छाती और पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। अब बाहों को पैरों की तरफ फैलाएं। इस दौरान आपके हाथ की उंगलियां, पैर की उंगलियां और आंखें एक सीध में होनी चाहिए। इस दौरान पेट की मांसपेशियों पर दबाव बनाने के लिए नाभि के पास तनाव महसूस करें। इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद अपनी सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga Tips For Winter, Yoga Tips, Yoga Tips In Hindi, योगा के फायदे, योगासन, नौकासन, सर्वांगासन, Yoga, Benefits of Yoga, Yogasana, Naukasana, Sarvangasana

Related Posts