रात में नहीं आती है गहरी नींद तो सोने से पहले करें ये योगासन

  • Priya Mishra
  • Sep 04, 2021

रात में नहीं आती है गहरी नींद तो सोने से पहले करें ये योगासन

स्वस्थ रहने के लिए नींद पूरी होना बहुत जरुरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन में 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। नींद की कमी के कारण न केवल हमारे शारीरिक, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली में गहरी नींद ले पाना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। बेडटाइम में मोबाइल फोन का इस्तेमाल, तनावपूर्ण जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से कई लोग नींद न आने की समस्या से जूझते हैं। कुछ लोगों को दिनभर की थकान के बाद भी रात में नींद नहीं आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले योग करने से आपकी यह समस्या हल हो सकती है। योगासन करने से शरीर में नींद लाने वाले हॉर्मोन सक्रिय होते हैं जिससे आपको जल्दी नींद आ जाएगी। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ योगासन बताने जा रहे हैं -   


बालासन 

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। ध्यान रखें कि आपके घुटने आपस में सटे हुए और पैर नितम्बों के ऊपर टिके हुए हों। अब शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए, धीरे-धीरे सिर ज़मीन से लगाएं। अब दोनों हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें और हथेलियों को ज़मीन से लगाएं। इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें। इस आसान को 4-5 बार दोहराएँ। 

 

उत्तानासन

इस आसान को करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं और लंबी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों से जमीन को स्पर्श करने का प्रयास करें। इस दौरान आपके घुटने सीधे होने चाहिए। कुछ सेकंड इसी मुद्रा में रहें। फिर हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं। इस प्रकार एक चक्र पूरा हो जाएगा। इस आसान के 4-5 चक्र किए जा सकते हैं। 

 

मार्जरीआसन

इस आसन को करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को फर्श पर आगे की ओर रखें। अपने दोनों हाथों पर थोड़ा सा भार डालते हुए अपने हिप्स (कूल्हों) को ऊपर उठायें। अपनी जांघों को ऊपर की ओर सीधा करके पैर के घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाएँ। अब साँस भरते हुए अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं, अपनी नाभि को नीचे से ऊपर की तरफ धकेलें और टेलबोन (रीढ़ की हड्डी का निचला भाग)) को ऊपर उठाएं। अब अपनी सांस को बाहर छोड़ते हुए अपने सिर को नीचे की ओर झुकाएं और मुंह की ठुड्डी को अपनी छाती से लगाने का प्रयास करें। इस स्थिति में अपने घुटनों के बीच की दूरी को देखें। अब फिर से अपने सिर को पीछे की ओर करें और इस प्रक्रिया को दोहराहएं। इस क्रिया को आप 10-20 बार दोहराएं।

 

विपरीत करणी 

इस आसान को करने के लिए  इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथ और पैरों को जमीन पर सीधा रखें। अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और अपने ऊपर के शरीर को फर्श पर ही रहने दें। अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठाएं। आप आराम पाने के लिए अपने कूल्हों के नीचे कोई तकिया या कंबल को मोड़ के रख लें। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ और सिर फर्श पर आराम कर रहे हैं। अब अपनी आंखों को बंद करें और इस स्थिति में आप कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए रुकें।


शवासन

ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों के बीच में थोड़ी दूरी रखें और हाथों को बगल में सीधा रखें। हथेलियों को ऊपर की ओर रखें और शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। आंखों को बंद कर लें। सांस को सामान्य ही रखें और अपना पूरा ध्यान अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, yoga for better sleep, yoga before sleeping, best yoga poses for sleep, yoga poses at bedtime, sone se pehle kaunse yog kare, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, सोने से पहले कौन से योगसन करें, नींद के लिए योग

Related Posts