इन 3 आसान योगाभ्यासों पाइए माइग्रेन से निजात

  • Healthy Nuskhe
  • Jun 26, 2020

इन 3 आसान योगाभ्यासों पाइए माइग्रेन से निजात

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है, जो मध्यम से उच्च तीव्रता तक के आवर्ती सिरदर्द का कारण बनता है। आमतौर पर, यह सिर के केवल आधे हिस्से को प्रभावित करता है और 2 घंटे से लेकर 2 दिनों तक रह सकता है। माइग्रेन के हमले के दौरान, पीड़ित प्रकाश या शोर के प्रति बेहद संवेदनशील हो सकता है। अन्य सामान्य लक्षणों में शारीरिक गतिविधि के कारण उल्टी, नौसिया और दर्द बढ़ जाना शामिल है।


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइग्रेन दुनिया भर में विकलांगता का तीसरा सबसे प्रचलित और 7 वां प्रमुख कारण है। यह भी माना जाता है कि माइग्रेन सबसे आम न्यूरोलॉजिकल स्थिति है और संयुक्त अस्थमा, मिर्गी और मधुमेह से अधिक सामान्य है।


योग दिलाएगा माइग्रेन से छुटकारा

योगिक अभ्यास में, सभी आगे झुकने वाले आसन साँस छोड़ने पर आधारित होते हैं। मस्तिष्क को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के तरीकों को प्राप्त करने से सिरदर्द आमतौर पर ठीक हो जाते हैं। इसलिए यह उन प्रथाओं का आह्वान करता है, जिसमें साँस लेना शामिल होता है इसलिए प्राणायाम माइग्रेन से निपटने में एक महत्वपूर्ण उपकरण बन जाता है। माइग्रेन से लड़ने के लिए योग एक साइड-इफेक्ट-फ्री तरीका है। हर दिन कुछ मिनट के लिए इन सरल योग आसनों का अभ्यास करने से माइग्रेन को ठीक करने में मदद मिलेगी।


1. सेतुबंधासन या ब्रिज पोज़ :

यह आसन एक ब्रिज की भांति दिखता है, इसलिए इसे ब्रिज पोज़ भी कहा जाता है। यह आसन आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और आपके दिमाग में अतिरिक्त ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे दिमाग शांत होता है। यह चिंता को दूर करने में भी मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क में रक्त का एक गश भेजता है, जो सरदर्द और माइग्रेन के पेन को कम करने में मदद करता है।


कैसे करते हैं सेतुबंधासन 

1. इस आसन को करने के लिए शवासन में या सीधे पीठ के बल लेट जाएं।

2. आपकी बाहें आपकी जांघों के किनारों पर होनी चाहिए।

3. अब अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी हथेलियों से अपने टखने (एंकल) को पकड़ें।

4. पैरों के बीच की दूरी 10 इंच होनी चाहिए।

5. इनहेलिट आराम से अपनी पीठ को जितना हो सके ऊपर उठाएं।

6. यह आसन एड़ी उठाकर पैर की उंगलियों भी पर हो सकता है। यह पीठ के साथ-साथ गर्दन तक अधिक खिंचाव देता है।

7. धीमी गति से साँस लेने और छोड़ने के साथ 30 सेकंड या उससे अधिक इस मुद्रा बनाए रखें।

8. गहरी साँस छोड़ते के साथ अपनी पीठ को नीचे रखें और आराम करें।

9. इस प्रक्रिया को 3 से 5 बार तक दोहराएं।


2. अधोमुख सवनासन :

अधोमुख सवनासन या अधोमुख श्वान मुद्रा से रक्त संचार सुधरता है, सिरदर्द से राहत मिलती है और यह माइग्रेन के दर्द को भी ठीक करता है। यह आपके शरीर को स्ट्रेच करता है आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है।


कैसे करते हैं अधोमुख सवनासन


1. अपने हाथों और घुटनों पर आ जाएं, जैसे कि आपका शरीर एक टेबल जैसी संरचना बनाए हुआ है।

2. साँस छोड़ते और धीरे से अपने कूल्हों को उठाएं और अपनी कोहनी और घुटनों को सीधा करें। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका शरीर एक उलटा V बनता है।

3. आपके हाथ आपके कंधों के अनुरूप हों और आपके पैर आपके कूल्हों के अनुरूप हों। सुनिश्चित करें कि आपके पैर की उंगलियों बाहर की ओर इंगित करें।

4. अब अपने हाथों को जमीन में दबाएं और अपनी गर्दन को लंबा करें। आपके कानों को आपकी आंतरिक भुजाओं को छूना चाहिए और अपनी नाभि की ओर देखें।

5. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में बने रहे और फिर अपने घुटनों को मोड़ें और टेबल की स्थिति में वापस आ जाएं।

6. इस प्रक्रिया को 3 से 5 बार तक दोहराएं।


3. हस्तपादासन :

हस्तपादासन मूल योग मुद्रा है जो कब्ज, बालों के झड़ने, पीठ दर्द और हाइट बढ़ाने और माइग्रेन को ठीक करने के लिए बहुत प्रभावी आसन माना जाता है।स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड रक्त की आपूर्ति को बढ़ाकर तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और मन को शांत करता है।


कैसे करें हस्तपादासन:

1. सीधे खड़े हों, दोनों पैर एक दूसरे को छूने चाहिए।

2. अब गहरी सांस लें (श्वास लें) और अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर ले आएं, हाथ सीधे होने चाहिए।

3. अब गहरी सांस लेते हुए अपनी कमर से आगे की ओर झुकें और अपने दोनों हाथों से अपने पैरों को छूने की कोशिश करें।

4. अपने घुटनों को मोड़ें नहीं। अपने सिर को घुटने से छूने की कोशिश करें।

5. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा को बनाए रखिए और साँस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। कुछ समय के लिए इसे दोहराएं।

6. इस प्रक्रिया को 3 से 5 बार तक दोहराएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Migraine pain, what is migraine, symptoms of migraine, how to cure migraine, Yogasnans to cure migraine pain, 3 easy yogasanas to get rid of migraine, migraine remedy through yoga, 3 best Asanas to cure migraine, माइग्रेन पेन, माइग्रेन क्या है, माइग्रेन के लक्षण, माइग्रेन का इलाज कैसे करें, माइग्रेन के दर्द को ठीक करने के लिए योगासन, माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए 3 आसान योगासन, योग के माध्यम से माइग्रेन के उपाय, माइग्रेन को ठीक करने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ आसन

Related Posts