योग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, ना करें ये ग़लतियां

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 20, 2021

योग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, ना करें ये ग़लतियां

स्वस्थ और फिट रहने के लिए सही खानपान के साथ-साथ शारीरिक श्रम भी बहुत जरूरी है। फिट रहने के लिए योग बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना योग करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं और बीमारियों से भी बचाव होता है। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम योग करते समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे हमें फायदा होने के बजाय नुकसान होता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि योग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - 


  • कई लोग अपनी सहूलियत के मुताबिक किसी दिन ज़्यादा तो किसी दिन कम योग करते हैं। जबकि ऐसा करने से फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। किसी दिन ज़्यादा और किसी दिन कम योग करने से शरीर में दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसलिए हर रोज़ नियमित समय के लिए ही योग करना चाहिए।  
  • कई लोग योगा करते समय अपने कपड़ों पर ध्यान नहीं देते हैं। हालाँकि, यह एक गलत आदत है। योगासन करते समय सही कपड़ों का चुनाव कारण बहुत जरुरी है। योग करते समय हमेशा ढीले और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। ऐसे कपड़े पहनने से योग करने में परेशानी नहीं होती है और आप आराम से योग कर पाते हैं। 
  • कई लोग योगासन करते मुद्रा को ठीक से करना नहीं सीखते हैं। ऐसे में किसी मुद्रा को जबरदस्ती करने तरीके से करने से शरीर में ऐंठन, मोच या मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या हो सकती है। 
  • कई लोगों की आदत होती है कि उनका जब मन होता है या जब समय मिलता है, वे तब योग करना शुरू कर देते हैं। जबकि ऐसा करने से स्वास्थ्य पर नकारत्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप योग करने के फायदे पाना चाहते हैं तो रोजाना नियमित समय पर योग करें। 
  • अगर आप भी योग के समय ऑफिस के कॉल्स उठाते हैं या बीच-बीच में मैसेज करते हैं तो आपको योग करने का पूरा फायदा नहीं मिल पाएगा। योगा एक्सपर्ट्स के मुताबिक योग करने का पूरा फायदा तभी होता है जब आपका पूरा ध्यान योग करने पर केंद्रित हो। इसलिए योग करते समय मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से बचें। 
  • योग एक्सपर्ट्स के मुताबिक योग करते समय साँसों पर ध्यान केंद्रित करना बहुत जरुरी होता है। योगासन करते समय ठीक तरह से सांस ना लेने से ऑक्सीजन माँसपेशियों तक नहीं पहुँच पाती है। योग एक्सपर्ट्स के मुताबिक योग करते समय 5-10 मिनट तक अपना ध्यान साँसों पर केंद्रित करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, yoga tips, do not do these mistakes while doing yoga, yoga mistakes, things to keep in mind while doing yoga, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, योग टिप्स, योग के समय इन बातों का ध्यान रखें, योग के नियम, योग की जरूरी बातें, योग के समय इन गलतियों से बचें

Related Posts