इन योगासनों को नियमित करने से चेहरा होगा सुंदर और कील, मुहासों से जल्द मिलेगा छुटकारा


इन योगासनों को नियमित करने से चेहरा होगा सुंदर और कील, मुहासों से जल्द मिलेगा छुटकारा

योग लगातार करने से आप मुहासों से निजात पा सकते साथ ही ,अपने चेहरे को सुंदर भी बना सकते हैं। हर व्यक्ति को सुंदर दिखने का शौक होता है। हर कोई चाहता है की हर जगह लोग उनकी सुंदरता की तारीफ करें। यदि आप सुंदर है और आपके नाक-नक्ष भी आकर्षक हैं लेकिन आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हैं तो हर जगह आपको शर्मिंदा होना पड़ता है साथ ही आपकी सुंदरता भी किसी काम की नहीं रह जाती है। ऐसे में हम अपने आप को थोड़ा मायूस भी महसूस करते है।


चेहरे पर कील-मुँहासे होना किशोरावस्था का एक सामान्य त्वचा रोग है। यह सौंदर्य में कमी तो लाता है ही साथ ही पीड़ा भी देता है। किशोरावस्था में 90 प्रतिशत से अधिक लड़के-लड़कियां इस समस्या से परेशान रहते हैं। यह मुँहासे फूलकर लाल हो जाते हैं और इनमे पस पड़ जाता है। कई बार मुँहासे के ऊपर का भाग कला पड़ जाता है और नीचे सफेदी जम जाती है। चेहरे से मुहासों को हटाने के लिए कई लोग अलग-अलग तरह तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि लेप, दवा और लोशन भी प्रयोग करते हैं लेकिन इन सब तरीकों से चेहरे पर बिल्कुल भी आराम नहीं पड़ता है। 


इनके इस्तेमाल से चेहरे पर मुँहासे कभी-कभी बढ़ भी जाते है। डॉक्टरों के अनुसार, इसका मुख्या कारण कब्ज की समस्या और योग तथा व्यायाम की कमी से होता है। डॉक्टरों के अनुसार योगासन के नियमित अभ्यास से मुहासों की समस्या से आसानी से मुक्ति पायी जा सकती है। त्वचा में उपस्थित तेल ग्रंथियों द्वारा अतिरिक्त सीबम का अत्यधिक स्त्राव होने के कारण मुंहासे निकल आते हैं। किशोरावस्था में शरीर की हार्मोनल प्रक्रिया में कई परिवर्तन आते है, इससे भी यह ग्रंथि क्रियाशील हो जाती है और तेलीय तत्व का स्त्राव अधिक होने लगता है।


क्या आप जानते हैं मुहासे क्यों होते हैं?

ज्यादा चटपटा, मसालेदार और तेलीय खाना खाने से भी मुँहासे हो जाते हैं। कई बार पेट की समस्याएं जैसे कब्ज रहना, पेट साफ़ न होना इन्ही वजहों से ये सब समस्याएं हो जाती है। पूरी आवश्यकता के अनुसार पानी न पीने से, फलों और रेशेदार सब्जियां कम खाना भी इसका एक कारण है। धूल, मिटटी, धूप तथा मानसिक तनाव भी इसका कारण हो सकते हैं। ये एक परिवापिक समस्या भी हो सकती है जैसे अगर आपके परिवार में माता-पिता में से किसी को मुहासों की समस्या है तो यह आपको भी हो सकते हैं।


मुहासों के लिए योग 

अगर आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करतें हैं तो आप मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं, आज हम आपको ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिससे आप मुहासों से छुटकारा पा सकें।


उत्तानासन 

इस आसान का नियमित रूप से अभ्यास करने से शरीर में रक्त का संचार ठीक होता है तथा त्वचा से सम्बंधित समस्याएं भी दूर होती है। उत्तानासन करने के लिए सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं, इसके बाद दोनों हाथो को लम्बी साँस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और फिर साँस छोड़ते हुए हाथों को जमीन की ओर लाएं तथा पैरों के अंगूठे छूने की कोशिश करें। थोड़े समय इस अवस्था में रहें और सामान्य स्थिति में आ जाएं।


वज्रासन 

हर रोज इस आसन को करने से गैस, अपाचन, कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है और पाचन शक्ति मजबूत होती है। वज्रासन करने के लिए सबसे पहले समतल जमीन पर मैट बिछाकर तथा दोनों पेरो को मोड़कर बैठ जाएं। अब पैरों के पंजो को फैलाकर, एड़ियों को बाहर की ओर करें तथा कुल्हो को एड़ियो पर रखकर बैठ जाएं।


त्रिकोणासन 

त्रिकोणासन को करने से शरीर में रक्त का संचार अच्छी प्रकार से होता है, इसके अलावा शरीर को पूर्ण ऊर्जा प्राप्त होती है और शरीर मजबूत भी बनता है| इस आसान को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों के बीच में अंतर बनाकर खड़े हो जाएं।इसके पश्चात दोनों हाथो को कंधो के सामानांतर उठाना है। अब दाहिने हाथ को दाहिने पैर के पंजो से छूने की कोशिश करें और फिर सीधे हो जाएं। सिर को ऊपर उठाएं। इसी प्रक्रिया को बाएं हाथ और बाएं पैर के पंजो के साथ भी दोहराइए।


आज हमने आपको बताया कि कील मुहासों को दूर करने के लिए किस तरह और कोनसे योगासन अच्छे होते हैं। अगर आप भी कील-मुहासों की समस्या से परेशान है और अपने चेहरे को सुन्दर बनाये रखना चाहते हैं तो बताए गए योगासन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts