रोजाना करें ये 5 योगासन, अनिद्रा की समस्या से मिलेगा छुटकारा और आएगी अच्छी नींद

  • Healthy Nuskhe
  • Jun 16, 2021

रोजाना करें ये 5 योगासन, अनिद्रा की समस्या से मिलेगा छुटकारा और आएगी अच्छी नींद

आजकल की भाग-दौड़ भरी जीवनशैली में इंसोम्निया यानि अनिद्रा एक गंभीर समस्या है।  इस बीमारी में व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है और उसे रात में नींद नहीं आती है। अनिद्रा की शिकायत तनाव या किसी स्वास्थ्य परेशानी के कारण हो सकती है। कई लोग इसके लिए स्लीपिंग पिल्स का सहारा लेते हैं लेकिन इन दवाओं का हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव होता है। योग के जरिए अनिद्रा की शिकायत को दूर किया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनसे अनिद्रा की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी -   


अग्निस्तंभासन

इस आसान को करने के लिए अपने बाएं पैर को सीधा फैलाएं और फिर अपने घुटने को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें। अपने दाहिने पैर को उठाएं और इसे अपने बाएं घुटने के ऊपर रखें ताकि आपकी दाहिनी पिंडली आपके बाएं के ऊपर हो। अब साँस छोड़ते हुए, अपने हाथों को आगे की ओर ले जाएँ, जिससे कूल्हे का खिंचाव बढ़ जाए। 1 मिनट के लिए इसी मुद्रा में रहें। फिर दूसरी तरफ दोहराएं। इस आसान के 4-5 चक्र किए जा सकते हैं।


उत्तानासन

इस आसान को करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं और लंबी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों से जमीन को स्पर्श करने का प्रयास करें। इस दौरान आपके घुटने सीधे होने चाहिए। कुछ सेकंड इसी मुद्रा में रहें। फिर हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं। इस प्रकार एक चक्र पूरा हो जाएगा। इस आसान के 4-5 चक्र किए जा सकते हैं।


बालासन 

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। ध्यान रखें कि आपके घुटने आपस में सटे हुए और पैर नितम्बों के ऊपर टिके हुए हों। अब शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए, धीरे-धीरे सिर ज़मीन से लगाएं। अब दोनों हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें और हथेलियों को ज़मीन से लगाएं। इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें। इस आसान को 4-5 बार दोहराएँ। 


शवासन

ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों के बीच में थोड़ी दूरी रखें और हाथों को बगल में सीधा रखें। हथेलियों को ऊपर की ओर रखें और शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। आंखों को बंद कर लें। सांस को सामान्य ही रखें और अपना पूरा ध्यान अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें।


विपरीत करणी 

इस आसान को करने के लिए  इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथ और पैरों को जमीन पर सीधा रखें। अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और अपने ऊपर के शरीर को फर्श पर ही रहने दें। अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठाएं। आप आराम पाने के लिए अपने कूल्हों के नीचे कोई तकिया या कंबल को मोड़ के रख लें। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ और सिर फर्श पर आराम कर रहे हैं। अब अपनी आंखों को बंद करें और इस स्थिति में आप कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए रुकें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, yoga for insomnia, best yoga poses for insomnia, yoga poses for sleep issues, how to cure insomnia, neend na aane par kaunsa yoga karein, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, अनिद्रा के लिए योग, अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए योगासन, नींद न आए तो कौनसा योगासन करें

Related Posts