हाई बीपी वाले रोज़ाना करें ये 5 योगासन, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवाई

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 05, 2021

हाई बीपी वाले रोज़ाना करें ये 5 योगासन, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवाई

आजकल की तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण कई बीमारियाँ आम हो गई हैं। बढ़ते स्ट्रेस और गलत खानपान के कारण बजुर्ग ही नहीं युवा भी हाई बीपी की समस्या से पीड़ित हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कई कारण हो सकते हैं जैसे सुस्त जीवनशैली, खाने में सोडियम की अधिक मात्रा, मोटापा, धूम्रपान आदि। हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई लोग हाई बीपी के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इससे स्वास्थ्य पर कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। नियमित योग से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनसे हाई बीपी की समस्या से निपटा जा सकता है - 


बालासन 

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। ध्यान रखें कि आपके घुटने आपस में सटे हुए और पैर नितम्बों के ऊपर टिके हुए हों। अब शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए, धीरे-धीरे सिर ज़मीन से लगाएं। अब दोनों हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें और हथेलियों को ज़मीन से लगाएं। इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें। इस आसान को 4-5 बार दोहराएँ। 


पश्चिमोत्तानासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर एक-दूसरे से सटाकर रखें। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए। अब झुककर दोनों हाथों से अपने पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए और पैर भी जमीन से सटे हुए होने चाहिए।


सेतुबंधासन 

इस आसान को करने के लिए ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथ को शरीर से सटा कर और हथेलियों को ज़मीन से लगा कर रखें। फिर धीरे-धीरे नितंबों, कमर और पीठ के सबसे ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। इस अवस्‍था में 3 से 5 मिनट तक रहें। सांस छोड़ते हुए आसन से बाहर आ जाएं।


उत्तानासन

इस आसान को करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं और लंबी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों से जमीन को स्पर्श करने का प्रयास करें। इस दौरान आपके घुटने सीधे होने चाहिए। कुछ सेकंड इसी मुद्रा में रहें। फिर हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं। इस प्रकार एक चक्र पूरा हो जाएगा। इस आसान के 4-5 चक्र किए जा सकते हैं।


विपरीत करणी 

इस आसान को करने के लिए  इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथ और पैरों को जमीन पर सीधा रखें। अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और अपने ऊपर के शरीर को फर्श पर ही रहने दें। अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठाएं। आप आराम पाने के लिए अपने कूल्हों के नीचे कोई तकिया या कंबल को मोड़ के रख लें। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ और सिर फर्श पर आराम कर रहे हैं। अब अपनी आंखों को बंद करें और इस स्थिति में आप कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए रुकें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, yoga for high bp, yoga poses for high blood pressure patients, high bp ke liye yoga, हेल्थ टिप्स, फिटनेस आईपीएस, हाई बीपी के लिए योग, हाई ब्लड प्रेशर के लिए कौन सा योग करें

Related Posts