गहरी सांस लेंगे तो मिलेंगे अनगिनत फायदे


गहरी सांस लेंगे तो मिलेंगे अनगिनत फायदे

साँस हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्रिया है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है, की आपकी साँस लेने की प्रक्रिया कैसी है। हम कभी भी अपनी इस प्रक्रिया पर ध्यान नहीं देते क्योंकि हमे ज़रूरत ही नहीं महसूस होती। कभी भी हम रुक कर साँस अंदर और बाहर करते हैं, लेकिन हमें पता नहीं चलता है, क्योंकि श्वास की प्रक्रिया बहुत सहज होती है। पर क्या आपको पता है कि श्वास पर ध्यान देने से कई सारी बीमारियां दूर हो सकती हैं, इसके कई सारे फायदे हैं। 

गहरी सांसें (डीप ब्रीदिंग) लेना एक अच्छी आदत होती है। डीप ब्रीदिंग इंसान को रिलैक्स करने में मदद करने के अलावा टॉक्सिन्स को निकाल बाहर करने और यहाँ तक कि पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मददगार हैं। आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे डीप ब्रीदिंग के फायदों के बारे में। तो चलिए जानते हैं डीप ब्रीदिंग फायदों के बारे में। 

टेंशन दूर करने में मददगार 

क्या आपका दिन स्ट्रेस में बीता है? तो, कुछ देर के लिये खुली हवा में गहरी सांस लें और दिमाग से टेंशन दूर होते हुए खुद देखें।

शरीर से गंदगी बाहर निकाले 

गहरी सांस लेने से हमारा शरीर विष से मुक्त हो जाता है, वहीं पर अगर आप छोटी सांस लेते हैं, तो हमारे अंगों को यही काम करने में ज्यादा समय लगता है।

खून तेजी से बनाए 

इससे शरीर में आक्सीजन की सप्लार्इ तेज हो जाती है, जिससे खून में हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है। इससे शरीर में खून और तेजी से बनने लगता है।

सांस से जुड़ी समस्या को दूर करे 

गहरी सांस लेने से फेफड़ा ज्यादा खुलता है और उसे ताकत मिलती है। जिससे फेफड़े स्वस्थ्य बनते हैं और उनमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

मोटापे को कंट्रोल करता है 

लंबी सांस लेने से शरीर को ज्यादा आक्सीजन मिलती है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज बनता है और मोटापा धीरे धीरे कम होने लगता है।

दिमाग के लिये 

रोजाना लंबी सांस लेने से दिमाग, स्पाइनल कॉर्ड और शरीर की सारी नसों को खूब सारी आक्सीजन मिलती है, जिससे यह ठीक से काम करने योग्य बनती है।

कॉन्सेंट्रेशन बढ़ता है 

अगर आप किसी काम को ध्यान लगा कर नहीं करेगें तो आपका वो काम कभी सही नहीं हो सकता है। इसलिये लंबी सांस लेना से आपका ध्यान लगना शुरु हो जाता है। और आप अपने काम पर सही तरीके से कॉन्सेंट्रेट कर पाएंगे।

स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है 

लंबी सांस लेने से हमारा शरीर अच्छी तरह से सभी पौषिटक तत्वों को लेता है जिससे हमें अच्छी एनर्जी मिलती है, और हमारा स्टैमिना बढ़ता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts