स्ट्रेस दूर करने का अच्छा और सस्ता तरीका है योग, अपनाएं यें योगासन

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 19, 2020

स्ट्रेस दूर करने का अच्छा और सस्ता तरीका है योग, अपनाएं यें योगासन

भागदौड़ भरी जिंदगी है, इंसान को इंसान से बात करने की फुर्सत नहीं है, मोबाइल में ही पूरा पूरा दिन  लगे रहते हैं। इसी कारण लोगों को डिप्रेशन टेंशन जैसी बीमारियां हो जाती हैं। तो अब टेंशन को दूर भगाएंगे योग के ये 4 आसन, जानें कैसे करें और करते समय किन बातों का ध्यान रखें। बिजी शेड्यूल और भाग दौड़ की वजह से बहुत से लोगों में तनाव आ जाता है और वह इन सब से बचने के लिए दवाई का भी सहारा लेना लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ अच्छा और सस्ता तरीका बता रहे हैं जो आपको तनाव मुक्त रखेगा और वो है योग। जी हा योग ही एकमात्र ऐसा उपाय है जिसे अपनाकर आप तनाव मुक्त और खुश रहे सकते हैं।


1.कैमल पोज़ - नाम से ही पता लग रहा है कैमल पोज ऊंट जैसे होना। इस आसन को कैमल पोज इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस आसन में शरीर की आकृति ऊंट जैसी होती है। इस आसन को करने के लिए आप एक चटाई पर घुटने के बल बैठ जाएं और अपने पैरों को पिछली दिशा में मोडकर सिधा कर लें। अब आराम आराम से अपने शरीर को पीछे की दिशा में ले जाएं और अपने दोनों हाथों को एडियो पर रख लें। इस दौरान अपनी बाजुओ को सीधा रखे।जब आप खाली पेट हो तभी इस आसन को करना चाहिए। खाने के 4-5 घंटे बाद इस आसन से सारी थकान दूर हो जाती है।                    


2.बुद्ध कोणासन - इस आसन को बटरफ्लाई पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने के लिए आप सीधा बैठे और अपने पैरों को आगे की ओर लेकर आएं और अपनी टांगों को आगे फैला लें। अब अपनी टांगों को अंदर की ओर मोड़ो इस तरह से की अपके दोनों पैरं एक दूसरे से टच हो जाएं। अपने घुटनों को सीधा रखे और अपनी एडियो को अपनी जांघो के पास लाने की कोशिश करे और जितना हो सके अपने पैरों को निचे रखे। यह बहुत आरामदायक आसन होता है। 


3.पश्चिमोतानासन -  सबसे पहले चटाई पर सीधा बैठे और अपने पैरों को आगे की ओर करें। इसके बाद अपनी बाजुओ को सीधा करें और उन्हें आगे की ओर लाने की कोशिश करें और पैरों के अंगुठे को पकड़ने की कोशिश करें। इस दौरान अपनी नाक को घुटनों के साथ लगाने की कोशिश करें। दिन में कम से कम 3-4 बार ये आसन करें। इस आसन से आपके शरीर की थकान और तनाव दोनों में बहुत आराम मिलता है। 


4.दंडासन - इस आसन को करने के लिए आप सीधा बैठे जाएं और अपनी टांगों को सीधा फैला लें। अब बहुत ही आराम से अपने पैरों की उंगलियाँ को अंदर करें और मोड़ें, लेकिन तलवो को बहार की और रखे। बाजुओ को कमर की बराबर सीधा रखे और अपनी हथेलियां हिप्स के साथ बराबर जमीन पर सटा लें। अब अपने सिर को निचे की और झुका कर नजर से अपने नाक को देखिए। इस आसन को आप 5-6 बार करे। लेकिन अगर आपको किसी प्रकार की कोई बिमारी है तो योग गुरु की सलाह से ही आसन करें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Dandasana, Paschimotanasana, Buddha Konasana, Camel pose, Yoga, Yogasana, stress, tension-free, healthy, health lifestyle, दंडासन, पश्चिमोतानासन, बुद्ध कोणासन, कैमल पोज़ ,योग, योगासन, तनाव, तनावमुक्त, स्वस्थ, स्वास्थ्य जीवनशैली

Related Posts