यह एक्सरसाइज कर ली तो हाथों की चर्बी हो जायेगी खत्म


यह एक्सरसाइज कर ली तो हाथों की चर्बी हो जायेगी खत्म

अमूमन लोग अपने बढ़ते हुए पेट को देखकर उसे कम करने की जद्दोजहद में जुट जाते हैं, लेकिन शरीर के अन्य भागों की चर्बी की ओर उनका ध्यान ही नहीं जाता। ऐसा ही एक बॉडी पार्ट है अपर आर्म। जब हाथों के ऊपरी हिस्से पर चर्बी जमा होने लगती हैं, तो वह देखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। खासतौर से, गर्मी के दिनों में जब आपका स्लीवलेस पहनने का मन करता है तो आप चाहकर भी ऐसा नहीं कर पातीं क्योंकि इस तरह के कपड़ों से आपका आर्म फैट साफतौर पर दिखता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो आपके आर्म फैट को आसानी से कम कर देंगे−

इसे भी पढ़ें: जानिए कैसे, सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है परफ्यूम

आर्म सर्कल

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। अब आप हाथों को साइड में फैलाएं। अब आप हाथों की मदद से सर्कल बनाएं। उसके बाद रिवर्स डायरेक्शन में सर्कल बनाएं। इस एक्सरसाइज को आप कई बार रिपीट कर सकती हैं। वैसे तो आप इस एक्सरसाइज को यूं ही कर सकती हैं, लेकिन अगर आपके पास डंबल होंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

 

क्रिस क्रॉस एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज करना काफी आसान है और इससे आपका आर्मफैट काफी जल्दी घटता है। इसके लिए आप पहले सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को साइड में फैलाएं। अब दोनों हाथों को एक साथ सामने की ओर लाते हुए क्रॉस पोजिशन में रखें। इसके बाद आप फिर से हाथों को वापिस में ले जाएं। यह कुछ इस तरह है, जैसे कैंची की मुद्रा होती है। आप इस एक्सरसाइज को 20 बार करें और फिर तीस सेंकड का ब्रेक लें। इसके बाद एक सेट और करें।

इसे भी पढ़ें: इन नियमों का भी पालन करना चाहिए जिम जाते समय

वॉल पुशअप्स

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को दीवार पर रखें। अब अपनी बॉडी को आगे की तरफ पुश करें और हाथों की मदद से वापिस आएं। वॉल पुशअप्स में आप जमीन पर नहीं, बल्कि वॉल के सहारे पुशअप्स करें। यह एक्सरसाइज न सिर्फ आपके आर्म्स को अच्छी शेप देती है, बल्कि इससे आपकी बैक भी टोन होती है। 

 

प्लैंक एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले आप जमीन पर लेट जाएं। इसके बाद आप हाथों की मदद से अपनी बॉडी को ऊपर उठाएं और इस अवस्था में जितना देर हो सके, होल्ड करके रखें। इसके बाद आप लेट जाएं और दस सेंकड के लिए रेस्ट करें। इसके बाद आप फिर से प्लैंक पोजिशन में आएं और होल्ड करें। 

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts