इन घरेलू नुस्खों से आप वाइट डिस्चार्ज जैसी समस्या से पा सकती हैं निजात

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 29, 2020

इन घरेलू नुस्खों से आप वाइट डिस्चार्ज जैसी समस्या से पा सकती हैं निजात

महिलाओं के अंदर वाइट डिस्चार्ज की परेशानी काफी ज्यादा आम है। ज्यादातर महिलाएं इस परेशानी से जूझती रहती हैं। दरअसल उन्हें पता नहीं होता कि आखिर वह वाइट डिस्चार्ज जैसी परेशानी में क्या करें किससे सलाह मशवरा करें और उन्हें यह बात काफी आम लगती है। इसलिए वह वाइट डिस्चार्ज से संबंधित किसी भी परेशानी को लेकर डॉक्टर के पास भी नहीं जाती। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं कई ऐसी समस्याएं होती हैं जिनके बारे में बात करना वह बिल्कुल ठीक नहीं समझती।इन्हीं समस्याओं में से एक है ल्यूकोरिया की समस्या, ल्यूकोरिया को कई लोग सफेद पानी, व्हाइट डिस्चार्ज या फिर श्वेत प्रदर के नाम से भी जानते हैं। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं को पीरियड होने के कुछ दिन पहले होती है या फिर कुछ महिलाओं को पीरियड होने के कुछ दिन बाद होती है। कुछ महिलाओं को यह समस्या इतनी ज्यादा होती है कि आए दिन इस समस्या से पीड़ित रहती हैं। महिलाओं में होने वाली यह कॉमन बीमारी मुख्य रूप से कमजोरी पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर के अंदर होती है। इन सब से निबटने के लिए अंग्रेजी दवाइयों के साथ देसी नुस्खे ही कारगर है। अगर आप लंबे समय से वाइट डिस्चार्ज की परेशानी से जूझ रही है साथ ही दवाओं का आपके ऊपर कोई असर नहीं हुआ है तो अब आप घरेलू नुस्खे आजमा कर जरूर देखें। महज एक हफ्ते भर में आप के अंदर वाइट डिस्चार्ज की परेशानी की कम होने लगेगी। देसी या घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता। यदि आपको इसकी ज्यादा लाभ नहीं मिलेंगे तो चिंता न करें आपके शरीर में किसी भी तरह की अन्य परेशानी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि घरेलू नुस्खों से आप वाइट डिस्चार्ज जैसी परेशानी से कैसे निजात पा सकती हैं।


मेथी दाना 


मेथी का दाना महिलाओं की इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आपको बस 3 या 5 मेथी दाने लेने हैं और उन्हें आधे घंटे तक आधा लीटर पानी में उबालना है। जब यह दाने अच्छी तरह से उबल जाए तो इसको छान लें। जब इसका पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को आप पिए हो सके तो आप पूरे दिन में ज्यादातर इसी पानी का सेवन करें। यदि ऐसा ना हो पाए तो भी आप दिन में कम से कम एक एक करके तीन या चार गिलास पानी जरूर पीयें। मेथी दाना माइक्रोफ्लोरा और पीएच के संतुलन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करती हैं तो निश्चित रूप से 1 हफ्ते के अंदर ही आपको वाइट डिस्चार्ज से निजात मिल जाएगी।


सुबह खाएं केला


वैसे तो आपको पता ही होगा कि केला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे में क्या आपको पता है कि वाइट डिस्चार्ज में भी केला आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। केला महिलाओं के शरीर से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में बहुत ही ज्यादा कारगर है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए महिलाओं को रोज सुबह एक पका हुआ केला जरूर खाना चाहिए। यदि आप केले को देसी घी से लगाकर खाएंगी तो आपको वाइट डिस्चार्ज जैसी परेशानी में बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी। यदि आपको घी के साथ केला पसंद नहीं आ रहा है तो आप फिर गुड़ के साथ भी इसे खा सकती हैं। इसके सेवन से हानिकारक सूक्ष्म जीव शरीर से बाहर निकल जाते हैं और आपको वाइट डिस्चार्ज की परेशानी को खत्म करने में भी मदद मिलेगी।


धनिया के बीज


धनिया के बीज भी वाइट डिस्चार्ज जैसी समस्या से महिलाओं को छुटकारा दिलाने में मदद करता है। रात में सोने से पहले धनिया के बीज को पानी मे भिगों कर डाल दें। सुबह इस पानी को छानकर पियें। ऐसा करने से आपके शरीर के अंदर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। साथ ही वाइट डिस्चार्ज जैसी परेशानी में भी राहत मिलेगी।


आंवला और शहद का पेस्ट भी लाभदायक


महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए आंवला और शहद भी मदद कर सकते है। सबसे पहले दो चम्मच आंवले का पाउडर लें और शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। और इसका सेवन दिन में दो बार करें। इसे रोजाना करने से आपको वाइट डिस्चार्ज जैसी परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
home remedies, can get rid of problems white discharge, women, women health, white discharge problems, Amla and honey paste are also beneficial, Coriander seeds, Eat bananas in the morning, Fenugreek seeds, घरेलू उपचार, समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं सफ़ेद डिस्चार्ज, महिला, महिला स्वास्थ्य, श्वेत प्रदर की समस्या, आंवला और शहद का पेस्ट भी फायदेमंद है, धनिया के बीज, सुबह केला खाएं, मेथी दाना

Related Posts