Health Tips: पीरियड्स में क्यों करता है मीठा खाने का मन, हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानिए क्रेविंग्स दूर करने का तरीका

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 12, 2023

Health Tips: पीरियड्स में क्यों करता है मीठा खाने का मन, हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानिए क्रेविंग्स दूर करने का तरीका

महिलाओं के शरीर में पीरियड के दिनों में और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम की स्थिति में कुछ बदलाव होते हैं। हार्मोंन्स में होने वाले बदलावों का असर महिलाओं की हेल्थ और इमोशनल हेल्थ पर भी देखने को मिलता है। इसके अलावा इन दिनों नींद के पैटर्न में बदलाव और खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव आता है। पीरियड्स में कमर दर्द, मूड स्विंग्स, पेट दर्द, एक्ने होना, गैस, चिड़चिड़ापन और ब्लोटिंग आदि महसूस होती है। हालांकि कई महिलाओं को इन दिनों में मीठा खाने की प्रबल इच्छा होती है। इस क्रेविंग्स को शांत करने के लिए आप कुछ हल्का-फुल्का मीठा खा सकती हैं।


वहीं कुछ महिलाएं स्वीट क्रेविंग्स अधिक होने पर ज्यादा मीठा खाने लगती हैं। जिसका असर सीधे तौर पर उनके स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है। अधिक मीठा खाने से आपके वजन पर भी इसका असर देखने को मिलता है। अगर आप इस दौरान अधिक मीठी चीज का सेवन करती हैं, तो आपकी पूरे महीने वेट मेंनटेन करने की कोशिश बेकार हो सकती हैं। लेकिन पीरियड्स में स्वीट क्रेविंग्स होने की क्या वजह है, और इसे कैसे दूर किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। 


जानिए पीरियड्स में क्यों होती है स्वीट क्रेविंग्स

पीरियड्स शुरू होने के दौरान और पीरियड्स में महिलाओं की बॉडी में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स के लेवल में होता है। जिसके कारण दोनों हार्मोन्स की वजह से शरीर में शुगर लेवल की कमी होने लगती है। इस दौरान हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसाल का लेवल बढ़ने से मूड खराब और सुस्ती आदि होती है। जिसकी वजह से मीठा खाने की इच्छा होती है। वहीं कई बार शरीर में न्यूट्रिशन्स की मात्रा कम होने पर भी स्वीट क्रेविंग्स होने लगती है।


कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान शुगर क्रेविंग्स होती हैं। वहीं कुछ महिलाओं को पीरियड्स शुरू होने के करीब 1 सप्ताह पहले मीठा खाने की प्रबल इच्छा होती है। हालांकि वैसे तो शुगर क्रेविंग होना बेहद नॉर्मल माना जाता है। हमारे शरीर में हार्मोंन्स में होने वाले उतार-चढ़ाव को बैलेंस करने के लिए क्रेविंग्स होती है।


ऐसे करें कंट्रोल

पीरियड्स में अगर आपको भी शुगर क्रेविंग होती है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए आप कुछ हल्का-फुल्का मीठा खा सकती हैं। लेकिन इस दौरान अधिक मीठी चीजों का सेवन न करें।

स्वीट क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए आप साबुत अनाज और पास्ता आदि भी खा सकती हैं। 

स्वीट क्रेविंग्स में अनहेल्दी चीजों के बजाय घर पर बनी लो शुगर वाली चीजें खा लें। इस दौरान आप कस्टर्ड, सेवई और खीर आदि खा सकती हैं। 

आप पीरियड्स के दौरान जो भी मीठा खा रही हैं, उसमें पोर्शन कंट्रोल का खास ख्याल रखें।

पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें, पानी की कमी होने पर शुगर क्रेविंग होती है।

आप अपनी डाइट में मैग्नीशियम रिच चीजें जैसे केनुआ, पालक और नट्स आदि शामिल कर सकती हैं। यह फूड्स शुगर क्रेविंग को कम करने का काम करते हैं।

थोड़े-थोड़े समय में कुछ खाती रहें, इससे भी शुगर क्रेविंग कंट्रोल में रहेगी।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Periods, Food Craving, Hormonal Imbalance, PMS, Sugar Craving, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Healthy Food, sweet cravings, premenstrual syndrome

Related Posts