इन चीज़ों को खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम, जानिए क्या खाने से होगा बचाव?

  • Healthy Nuskhe
  • May 19, 2021

इन चीज़ों को खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम, जानिए क्या खाने से होगा बचाव?

आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर का प्रकार है। रिकॉर्ड्स के मुताबिक भारत में हर 8 में से 1 महिला ब्रेस्ट कैंसर का शिकार है। ब्रेस्ट कैंसर के शुरूआती लक्षण भी बहुत आम से दिखते हैं लेकिन यदि सही समय पर इन्हें पहचानकर इलाज न करवाया जाए तो यह घातक साबित हो सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के सही खानपान बहुत जरुरी है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए आपको किन चीज़ों को अपनी डाइट से दूर कर देना चाहिए और किन चीज़ों को शामिल करना चाहिए - 


ब्रेस्ट कैंसर क्या है? 

कोशिका के विकास को नियंत्रित करने वाले जीन में म्यूटेशन होने की वजह से कैंसर होता है। म्यूटेशन के कारण कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि होती है। जब स्तन की कोशिकाओं में म्यूटेशन के कारण अनियंत्रित वृद्धि होती है तो इसे स्तन कैंसर कहते है। आमतौर पर, कैंसर स्तन के लोब्यूल या डक्ट में बनता है। लोब्यूल्स वो ग्रंथियां हैं जो दूध का उत्पादन करती हैं, और डक्ट्स वे मार्ग हैं जो ग्रंथियों से निप्पल में दूध लाते हैं। कैंसर फैटी टिश्यू या आपके स्तन के भीतर फाइब्रस कनेक्टिव टिश्यू में भी हो सकता है। आमतौर पर कैंसर कोशिकाएं लोब्यूल्स और डक्ट्स में घुसकर, स्वस्थ कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल जाते हैं।


ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इन चीज़ों से बना लें दूरी 

  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए शराब और धूम्रपान करने से बचना चाहिए। कई शोधों में यह पाया गया कि शराब और धूम्रपान का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है। शराब पीने से शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ता है जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है।
  • अगर आप ब्रेस्ट कैंसर से बचना चाहते हैं तो रेड मीट का सेवन ना करें। शोध में यह पाया गया है कि रेड मीट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। वही वाइट मीट का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अपनी डाइट में रेड मीट की जगह वाइट मीट को शामिल करें।
  • शुगर का अत्यधिक सेवन भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अत्यधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से शरीर में मोटापा और चर्बी बढ़ती है जिससे बाद में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है।
  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए किसी की तरह के प्रोसैस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए प्रोसैस्ड फूड आइटम में मौजूद सेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं प्रोसैस्ड फूड में ट्रांस फैट होता है जिससे कैंसर का खतरा अधिक रहता है। 

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल 

 

  • पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। कई शोधों में यह पाया गया कि विटामिन डी लेने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है। आप अपनी डाइट में अंडे मशरूम और सामन और टूना फिश आदि शामिल कर सकते हैं। यह सभी खाद्य पदार्थ विटामिन डी से भरपूर होते हैं और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं। इसके साथ ही विटामिन डी लेने के लिए कुछ समय धूप में बैठना चाहिए।
  • ग्रीन टी न केवल मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है।
  • हल्दी में बहुत से औषधीय गुण होते हैं। यही वजह है कि भारतीय खाने में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।
  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए हरी सब्जियों ऐसे पालक, ब्रोकोली, केल आदि का सेवन करना चाहिए। इन सब्जियों के सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कम होती है जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
woman health, woman health tips, woman health tips in hindi, breast cancer diet, what to eat to prevent breast cancer, what food to avoid prevent breast cancer, वूमेन हेल्थ, वूमेन हेल्थ टिप्स, ब्रेस्ट कैंसर के लिए डाइट, ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए क्या खाएं, ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए क्या नहीं खाएं

Related Posts