क्या है विदड्रॉअल ब्लीडिंग और क्या इसके बाद भी हो सकते हैं प्रेगनेंट? पढ़ें इस लेख में

  • Healthy Nuskhe
  • Oct 25, 2020

क्या है विदड्रॉअल ब्लीडिंग और क्या इसके बाद भी हो सकते हैं प्रेगनेंट? पढ़ें इस लेख में

अक्सर महिलाऐं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल या गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करती हैं। 21 दिन वाली गर्भनिरोधक या ipill जैसी इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल लेने के बाद महिला को विदड्रॉअल ब्लीडिंग होती है। अधिकतर महिलाओं को विदड्रॉअल ब्लीडिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिसके कारण वे कन्फूजन में रहती हैं। इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल लेने के बाद ब्लीडिंग क्यों होती है, ब्लीडिंग होने के बाद प्रेगनेंट होने का चांस है या नहीं ऐसे कई सवाल हर महिला को रहते हैं। अगर आपके मन में भी विदड्रॉअल ब्लीडिंग को लेकर इस तरह के सवाल हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको विदड्रॉअल ब्लीडिंग के बारे में जानकारी देंगे -   


विदड्रॉअल ब्लीडिंग क्या है? 

विदड्रॉअल ब्लीडिंग को ब्रेकथ्रू ब्लीडिंग, रिबाउंड ब्लीडिंग, फेक मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग और हॉर्मोनल ब्लीडिंग के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य तौर पर विदड्रॉअल ब्लीडिंग हार्मोनल पिल्स लेने के बाद होती है जैसे गर्भनिरोधक या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसीज़ (पीसीओडी) के लिए ली जाने वाली हॉर्मोनल पिल्स। इसमें से मुख्य तौर पर इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल लेने के कारण विदड्रॉअल ब्लींडिंग होती है।    


क्यों होती है विदड्रॉअल ब्लीडिंग?

इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल या गर्भनिरोधक लेने के बाद शरीर में कुछ हॉर्मोनल बदलाव आते हैं जिनके कारण विदड्रॉअल ब्लीडिंग होती है। मेडिकल भाषा में समझा जाए तो हार्मोनल पिल या इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल में अधिक मात्रा में लेवोनोर्गेस्ट्रेल हॉर्मोन मौजूद होती है। जब कोई महिला गर्भनिरोधक या इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल का इस्तेमाल करती है तो उसके शरीर में लेवोनोर्गेस्ट्रेल के कारण उसकी ओवरी में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर कम होता है, जिससे विदड्रॉअल ब्लीडिंग होती है।  

 

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या होता एंडोमेट्रियोसिस और महिलाओं के शरीर में किस तरह से हैं महत्वपूर्ण 


विदड्रॉअल ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है? 

गर्भनिरोधक या हॉर्मोनल पिल लेने के 10 दिन के भीतर विदड्रॉअल ब्लीडिंग होती है जो कि सामन्य तौर पर  2-3 दिन तक रहती है। विदड्रॉअल ब्लीडिंग ज्यादा से ज्यादा 5 दिनों तक होती है इसलिए अगर आपको 5 से अधिक दिन से विदड्रॉअल ब्लीडिंग हो रही हो तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें।  


क्या विदड्रॉअल ब्लीडिंग के बाद भी प्रेगनेंट हो सकते हैं? 

हाँ, विदड्रॉअल ब्लीडिंग होने के बाद भी कोई महिला प्रेगनेंट हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विदड्रॉअल ब्लीडिंग भी उसी समय पर होती है जब  इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग होती है। जब गर्भाशय में फर्टिलाइज़्ड एग के जुड़ने के कारण ब्लीडिंग होती है तो उसे इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहते हैं। हालाँकि, अगर आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं कि आपको विदड्रॉअल ब्लीडिंग हो रही है या इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग तो आप खून का रंग और फ्लो देखकर पता कर सकते हैं। आमतौर पर इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग में सिर्फ स्पॉटिंग या लाइट ब्लीडिंग होती है, वहीं विद्ड्रॉअल ब्लीडिंग में इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग से ज़्यादा रक्तस्राव होता है।  खून का रंग देखकर भी इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग या विदड्रॉअल ब्लीडिंग में फर्क समझा जा सकता है। आमतौर पर इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग लाइट पिंक या डार्क ब्राउन रंग की होती है, वहीं विदड्रॉअल ब्लीडिंग डार्क ब्राउन रंग की होती है।   


विदड्रॉअल ब्लीडिंग के कितने दिन बाद पीरियड्स होते हैं? 

आमतौर पर विदड्रॉअल ब्लीडिंग होने के 4-6 हफ्ते के भीतर पीरियड्स आ जाते हैं। यदि आपको विदड्रॉअल ब्लीडिंग होने के 2 महीने के बाद भी पीरियड्स नहीं आए तो डॉक्टर की सलाह लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
withdrawal bleeding, what is withdrawal bleeding, withdrawal bleeding causes, withdrawal bleeding in women, why does withdrawal bleeding happens, withdrawal bleeding in pregnancy, विदड्रॉअल ब्लीडिंग , विदड्रॉअल ब्लीडिंग क्या है, विदड्रॉअल ब्लीडिंग क्यों होती है, विदड्रॉअल ब्लीडिंग के कारण, प्रेगनेंसी में विदड्रॉअल ब्लीडिंग

Related Posts