Health Tips: डिलीवरी के बाद जल्द करना चाहती हैं रिकवर तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, हेल्दी और फिट रहेंगी आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Dec 15, 2023

Health Tips: डिलीवरी के बाद जल्द करना चाहती हैं रिकवर तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, हेल्दी और फिट रहेंगी आप

प्रेग्नेंसी से पहले और इस दौरान कई फूड्स ऐसे होते हैं, जिनसे सेवन से परहेज करने को कहा जाता है। वहीं प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कई तरह के हल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इन फूड्स के सेवन से महिलाओं को जल्द रिकवरी करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में आप इंडियन फूड्स का सेवन कर अपने शरीर का ध्यान रख सकती हैं। 


बता दें कि डिलीवरी के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से महिलाओं के शरीर में खून की कमी आ जाती है। ऐसे में इन इंडियन फूड्स का सेवन कर हेल्दी और फिट रह सकती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इन फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। 


मोरिंगा की पत्तियों का सेवन

महिलाओं को डिलीवरी के बाद मोरिंगा की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। मोरिंगा की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी के अलावा आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर को भी ताकत मिलती है। आप सब्जियों में मोरिंगा की पत्तियों को डालकर खा सकती हैं।


खाएं साबुत अंकुरित अनाज

महिलाओं को साबुत अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए। अगर आ डिलीवरी के बाद अंकुरित अनाजों का सेवन करती हैं। तो इससे आपको ताकत मिलती है। साबुत अंकुरित अनाज में आप रागी, बाजरा, गेंहू और ज्वार आदि को शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो आटे में इन्हें पिसवाकर भी इनका सेवन कर सकती हैं।


लौकी 

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट में लौकी को भी शामिल करना चाहिए। लौकी के सेवन से शरीर हाइड्रेट होने के साथ शरीर में दूध की मात्रा में भी वृद्धि होती है। बता दें कि लौकी में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट, आयरन, सोडियम, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता हैं। जो वेट कम करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। आप लौकी का हलवा और सब्जी बनाकर भी इसे खा सकती हैं।


लहसुन

इसके साथ ही महिलाओं को अपनी डाइट में लहसुन भी शामिल करना चाहिए। लहसुन इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ ही आपके शरीर को भी गर्म रखता है। वहीं इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। आप लहसुन को सब्जियों की करी और सूप आदि में शामिल कर सेवन कर सकते हैं।


मेथी के दाने

शरीर के लिए मेथी के दाने काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में बच्चों को स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को मेथी के दाने का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और दूध की उत्पादन क्षमता को भी बढ़ाता है। मेथी के बीजों को अंकरित करके और मेथी के दानों को पंजीरी और लड्डू में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
डिलीवरी, Delivery, महिलाएं, Women, फूड्स, Foods, Indian Foods, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, इंडियन फूड्स, Indian Foods After Delivery

Related Posts