Signs of Ovulation: जल्द होना चाहती हैं प्रेग्नेंट तो बहुत काम आएंगे ये ट्रिक्स, आज ही जान लें ये बातें

  • अनन्या मिश्रा
  • May 06, 2023

Signs of Ovulation: जल्द होना चाहती हैं प्रेग्नेंट तो बहुत काम आएंगे ये ट्रिक्स, आज ही जान लें ये बातें

जब अंडाशय से एक मैच्‍योर एग निकलता है, तब ओवुलेशन होता है। यह एक हार्मोन-मध्यस्थ प्रक्रिया होती है, जहां पर एफएसएव (FSH) हार्मोन फॉलिक्‍यूलर ग्रोथ को उत्तेजित करने का काम करता है। साथ ही वह ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (LH) ओवुलेशन को भी ट्रिगर करता है। रिलीज किया गया एग अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में जाने के बाद 12 से 24 घंटे तक जीवित रहता है। उसी दौरान यह फर्टिलाइज हो सकता है।


आपको बता दें कि 28 दिनों के मासिक चक्र में पीरियड्स के करीब 14 दिन पहले हो सकता है। ऐसे में यदि कोई महिला गर्भ धारण करना चाहती है, तो उसे ओव्‍यूलेशन के संकेतों को समझकर इन दिनों में कंसीव करने का प्रयास करना चाहिए। ओव्‍यूलेशन के दौरान गर्भधारण करने के चांसेज बढ़ जाते हैं।


वैजाइनल सीक्रेशन

Mayoclinic के मुताबिक ओवुलेशन से पहले योनि से साफ और स्‍ट्रेचिंग जैसा स्राव होता है। वहीं ओवुलेशन के ठीक बाद, सर्विकल म्‍यूकस कम हो जाता है। साथ ही आपके शरीर का तापमान (बेसल बॉडी टेम्परेचर) ओवुलेशन के दौरान थोड़ा बढ़ जाता है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए थर्मामीटर का उपयोग करके आप बेसल टेंपरेचर को माप सकती हैं। इसके अलावा हर सुबह रोज बिस्तर से बाहर निकलने से पहले अपना टेंपरेचर नोट करें। बता दें कि बॉडी टेंपरेचर बढ़ने से पहले 2-3 दिनों के दौरान आप सबसे ज्‍यादा फर्टाइल होंगी।


सर्विकल पोजीशन 

अमेरिकन प्रेग्‍नेंसी ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक ओवुलेशन की गर्भाशय ग्रीवा में कई बदलाव आते हैं। ओवुलेशन के दौरान गर्भाशय ग्रीवा ऊंची, खुली, नरम और गीली होगी। अधिकतर महिलाओं के लिए ओवुलेशन के दौरान होने वाले परिवर्तनों को समझने के लिए कुछ समय भी लग सकता है।


ओवुलेशन के सेकेंडरी लक्षण

कई महिलाओं में ओवुलेशन के कई और भी लक्षण पाए जाते हैं, यह लक्षण लगातार नहीं दिखते हैं। जैसे- ब्रेस्‍ट का कोमल होना, पेट फूलना, सेक्स ड्राइव में वृद्धि, हल्‍की स्पॉटिंग, पेल्विक के एक तरफ हल्की ऐंठन या दर्द और सूंघने व स्‍वाद का बढ़ जाना।


ओवुलेशन को समझना है मुश्किल

पहली बार में महिलाओं के लिए ओवुलेशन को ट्रैक करना और इसे संकेतों पर ध्‍यान देना मु‍श्किल हो सकता है। हालांकि कुछ समय के बाद इन आम संकेतों को महिलाएं आसानी से समझने लगती हैं। ओवुलेशन के टाइम को अच्छे से समझने के बाद आप अपने शरीर के साथ तालमेल बैठा सकती हैं। साथ ही इस दौरान आप कंसीव के लिए भी ट्राई कर सकती हैं। 


सबसे ज्‍यादा फर्टाइल 

Pregnancybirthbaby.org के अनुसार, ओवुलेशन से पहले के 5 दिनों में जिस दिन आप ओव्यूलेट करती हैं, उस दौरान आपके कंसीव करने की संभावना सबसे अधिक होती है। बता दें कि आपके शरीर के अंदर शुक्राणु 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं, इसलिए अगर आर एग के निकलने से 5 दिन पहले तक सेक्स करती हैं। तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। वहीं ओवुलेशन के बाद एग सिर्फ 12 से 24 घंटे तक ही जीवित रहते हैं। इस समय के खत्म होने के बाद अगले मासिक धर्म तक आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना करीब-करीब शून्य हो जाती है। ओवुलेशन से पहले और इसके तीन दिन बाद तक कंसीव करने की संभावना सबसे अधिक होती है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Signs of Ovulation, Pregnancy Tips, Pregnancy, Pregnancy Tips In Hindi, How to track ovulation period, ovulation period, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts