Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में वॉक करना मां और बच्चे दोनों के लिए होता है सेफ, भूलकर न करें ये एक्सरसाइज

  • अनन्या मिश्रा
  • Apr 06, 2024

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में वॉक करना मां और बच्चे दोनों के लिए होता है सेफ, भूलकर न करें ये एक्सरसाइज

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई बातों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को अच्छी डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है, जिससे कि गर्भ में पलने वाले बच्चे का अच्छे से विकास हो सके। इसके अलावा रेगुलर एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। जिससे कि डिलीवरी के दौरान किसी भी इमरजेंसी की स्थिति से बचा जा सके।

 

हांलाकि कुछ लोगों का मानना होता है कि प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में वॉक या एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस बात में कितनी सच्चाई है, आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।


कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में महिला को करीब 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। यह बिलकुल सेफ होता है। बता दें कि प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज करने से मिसकैरेज, प्री-मैच्योर डिलीवरी या एब्नॉर्मल प्रेग्नेंसी का खतरा नहीं बढ़ता है। इसके उलट रोजाना एक्सरसाइज करने से लेबर पेन में कमी आती है। रोजाना एक्सरसाइज करने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ने के साथ लाइफस्टाइल भी हेल्दी रहती है। 


इससे गर्भ में पलने वाले बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है। जहां तक गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में मॉर्निंग वॉक करने की बात है, तो यह बिलकुल सुरक्षित माना जाता है। प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में महिलाएं न सिर्फ मॉर्निंग वॉक बल्कि रनिंग भी कर सकती हैं। हांलाकि इस दौरान कुछ विशेष तरह की एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे मिसकैरेज या डिलीवरी की कॉम्पलीकेशन बढ़ सकता है।


हैवी वेट लिफ्टिंग

हांलाकि यह एक अच्छी एक्सरसाइज है और इससे महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार होता है। लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं को हैवी वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज को नहीं करना चाहिए। क्योंकि जैसे-जैसे प्रेग्नेंसी के दिन बढ़ते हैं, महिलाओं का वेट भी बढ़ता है। ऐसे में इस एक्सरसाइज के दौरान आपके लिए बैलेंस करना मुश्किल हो सकता है औऱ गिरने के अधिक चांसेज होते हैं।


स्कूबा डाइविंग

गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी स्कूबा डाइविंग नहीं करनी चाहिए। क्योंकि स्कूबा डाइविंग गहरे पानी में किया जाता है और अधिक गहरे पानी में शरीर पर प्रेशर बढ़ता है। जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सही नहीं होता है।


रॉक क्लाइंबिंग

प्रेग्नेंसी के दौरान रॉक क्लाइंबिंग करना सुरक्षित नहीं माना जाता है। क्योंकि इस तरह की एक्टिविटी में गिरने का रिस्क अधिक रहता है।


वॉक करने के फायदे

गर्भावस्था की किसी भी तिमाही में वॉक किया जा सकता है।

इस दौरान वॉक करने से प्रेग्नेंट महिला को हेल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

रोजाना वॉक करने से पीठदर्द की समस्या में आराम मिलता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

रोजाना टहलने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है।

प्रेग्नेंसी में रोजाना टहलने से आपके पूरे स्वास्थ्य पर इसका पॉजिटिव असर पड़ता है।

वॉक करने से न सिर्फ ब्ल फ्लो अच्छा रहता है, बल्कि हृदय स्वास्थ्य भी अच्छा होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Pregnancy, Women Health, Pregnancy Tips, Benefits of running in pregnancy, प्रेग्नेंसी, Pregnancy Care, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, प्रेग्नेंसी टिप्स, running in pregnancy, walking during pregnancy

Related Posts