Women Health: महिलाओं के बीच बढ़ता जा रहा सेक्स वाइब्रेटर का इस्तेमाल, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 12, 2023

Women Health: महिलाओं के बीच बढ़ता जा रहा सेक्स वाइब्रेटर का इस्तेमाल, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

वाइब्रेटर का नाम सुनते ही लोगों के मन में कई तरह के ख्याल आने लगते हैं। आमतौर पर लोग इस विषय पर बात नहीं करते हैं, क्योंकि यह एक निजी एक्सपीरियंस होता है। इसके अलावा लोगों को मास्टरबेशन और सेल्फ प्लेजर की बात करना सही नहीं लगता है। हालांकि आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें इसके बारे में पता नहीं है।

 

सेक्शुएलिटी को एक्सप्लोर करने की शुरूआत शायद ही किसी ने की हो। लेकिन सेक्स टॉयज का उपयोग करना एक अलग ही टॉपिक होता है। वहीं सेक्स टॉयज अब काफी चर्चित भी होने लगे हैं। लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने के तरीके को समझने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में वाइब्रेटर या किसी और सेक्स टॉय को उपयोग में लाने से पहले कुछ टिप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है।


वाइब्रेटर्स का इस्तेमाल

एक स्टडी के अनुसार, वाइब्रेटर का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से ब्लड का फ्लो बेहतर होता है। इसी वजह से पेल्विक मसल्स भी स्ट्रांग होती है और रिलैक्सेशन होता है। यही वजह है कि वाइब्रेटर्स के जरिए प्लेजर ज्यादा मिलता है।


रिसर्च करने के बाद खरीदें वाइब्रेटर का मॉडल

सेक्स टॉयज से जुड़ी चीजों को खरीदने से पहले उनके बारे में रिसर्च की जानी जरूरी है। आपको ऐसा साइज और मॉडल चुनना चाहिए, जिसके साथ आप कंफर्टेबल महसूस कर सकें। हालांकि वाइब्रेटर का इस्तेमाल कैसे करना है, यह मॉडल पर निर्भर करता है। इसलिए बेहतर है कि आप पहले से ही रिसर्च कर लें। क्योंकि आप इसके बारे में जितना ज्यादा पढ़ेंगी, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा। इसके लिए सबसे पहले वाइब्रेटर्स की मुख्य कैटेगिरी देखें फिर अपनी च्वॉइस और सेल्फ प्लेजर के बारे में सोच-समझकर ही आगे बढ़ें।


जरूर चेक करें मटेरियल

वाइब्रेटर निजी अंगो पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए आपको होने वाली एलर्जी का भी खास ख्याल रखना होगा। जैसे आपको किसी मटेरियल से एलर्जी तो नहीं, किसी चीज से दिक्कत तो महसूस नहीं होगी आदि। अगर वाइब्रेटर का मटेरियल वीगन है तो यह आपके लिए कितना सुरक्षित होगा। इसलिए किसी भी वाइब्रेटर में निवेश करने से पहले आपको इन सारी बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। बिना सोचे-समझे कुछ भी खरीदने से पैसों की बर्बादी भी होगी।


इस्तेमाल से पहले पढ़ें निर्देश

अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट्स अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। इसलिए कौन सा प्रोडक्ट किस तरह से काम करता है और इस्तेमाल से पहले किन बातों का ध्यान रखना है। इसके लिए आपको उसमें लिखे निर्देश ध्यान से पढ़ने चाहिए। क्योंकि बिना जाने समझे आगे बढ़ने से आपके निजी अंगों में चोट आने का खतरा भी रहता है।


साफ जरूर करें वाइब्रेटर

इसके अलावा वाइब्रेटर के हाइजीन का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए आप वाइब्रेटर को इस्तेमाल से पहले साफ करें और इस्तेमाल में लाए जाने के बाद भी इसे साफ करें। क्योंकि इंटीमेट एरिया पर इस्तेमाल किया जाने वाले डिवाइस का साफ होना जरूरी है। क्योंकि हाइजीन पर ध्यान न देने से यह वाइब्रेटर यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की वजह भी बन सकता है। 


किसी के साथ शेयर न करें सेक्स टॉयज

निजी टॉयज को इस्तेमाल में लाने का सबसे पहला नियम है कि आपको किसी अन्य के साथ इसे किसी भी हाल में शेयर नहीं करना है। क्योंकि ऐसा करने पर आपको सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा हो सकता है। ऐसे में इन चीजों को हमेशा निजी ही रखना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Sexual Wellness, Soft Toys, Sexual Demands, Sexual consent, Women Health, Women health Tips, वाइब्रेटर, सेक्स टॉयज, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Sex Vibrator Facts

Related Posts