व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से हैं परेशान तो ये आसान उपाय दिलाएंगे आराम

  • प्रिया मिश्रा
  • Oct 22, 2021

व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से हैं परेशान तो ये आसान उपाय दिलाएंगे आराम

महिलाओं में सफेद पानी की समस्या होना आम है। इसे वाइट डिस्चार्ज, श्वेत प्रदर और ल्यूकोरिया के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या आमतौर पीरियड्स के पहले या बाद में होती है। हालांकि कुछ महिलाओं को आए दिन इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के कारण महिलाओं को कमजोरी और थकान महसूस होती है। कई बार इसके कारण पेट और कमर में भी तेज दर्द होने लगता है। यदि सफेद पानी की समस्या संक्रमण के कारण हो तो इससे प्राइवेट पार्ट में जलन, दर्द और खुजली भी हो सकती है। आज के इस लेख में हम आपको सफेद पानी की समस्या से निजात पाने की कुछ आसान टिप्स देंगे - 


संक्रमण के कारण सफेद पानी की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने प्राइवेट पार्ट्स को गुनगुने पानी और माइल्ड सोप या इंटिमेट वॉश से साफ करें। ध्यान दें कि ज्यादा स्ट्रांग सोप या खुशबूदार प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से वेजाइना में खुजली या रैशेज हो सकते हैं।


आजकल बाजार में तरह-तरह की ट्रेंडी पैंटीज मिलती हैं। लेकिन कॉटन पेंटीज ही वेजाइना के लिए सबसे ज्यादा आरामदायक होती हैं। कॉटन पैंटी हवा को पास होने देती है और वेजाइना को ड्राई रखती है जिससे वेजाइना में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा कम होता है। वहीं, सिंथेटिक पेंटी के कारण प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया पनपने का खतरा अधिक होता है।


बाथरूम जाने के बाद बैक्टीरिया को योनि में जाने से रोकने के लिए हमेशा आगे से पीछे की ओर पोंछे। ऐसा करने से योनि में बैक्टीरिया का प्रवेश नहीं हो पाएगा और संक्रमण से बचाव होगा।


सफेद पानी की समस्या और संक्रमण से बचने के लिए अनसेफ सेक्स से बचें। सेक्स के दौरान प्रोटेक्शन का इस्तेमाल न करने से वेजाइनल इंफेक्शन और सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिसीजेज जैसे एचआईवी, जेनिटल हर्पीज़ आदि का खतरा रहता है।


इसके अलावा आप सफेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं


धनिया के बीज भी सफेद पानी की समस्या में रामबाण इलाज है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया के बीज को रातभर भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से आपको हफ्तेभर में ही सफेद पानी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


सफेद पानी की समस्या में मेथीदाना का इस्तेमाल कारगर उपाय है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर उबाल लें। इसके बाद पानी को छान लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे पिएं। ऐसा करने से आपको सफेद पानी की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।


सफेद पानी की समस्या से परेशान हैं तो आंवले के पाउडर को शहद  के साथ मिलाकर खाएं। आप चाहें तो एक गिलास पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सफेद पानी की समस्या से जल्द आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
women health, women health tips, white discharge problem in women, tips to get rid of white discharge problem, ways to prevent white discharge in women, हेल्थ टिप्स, वूमेन हेल्थ, महिलाओं में सफेद पानी की समस्या, व्हाइट डिस्चार्ज, सफेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने की टिप्स, सफेद पानी की समस्या दूर करने के उपाय

Related Posts