महिलाएं कभी न करें सेहत से जुड़ी ये 10 गलतियां


महिलाएं कभी न करें सेहत से जुड़ी ये 10 गलतियां

खूबसूरत दिखना हर महिला को पसन्द होता है, हर महिला ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए हर तरह की एक्सरसाइज़ और डायटिंग करने के साथ ही आउटफ़िट से लेकर एक्सेसरीज़ तक ढेरों एक्सपेरिमेंट करती हैं, लेकिन ऐसा करते वक्त कई बार वो ऐसी गलतियां करती हैं, जो उनके स्वस्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं। आज हम आपको सेहत से जुड़ी ऐसी 10 गलतियों के बारे में बताते हैं, जो लगभग सभी महिलाएं करती हैं।


1. हाई हील वाले सैंडल पहनना - ज्यादातर महिलाएं सुंदर और कॉन्फिडेंट और इंप्रेसिव नज़र आने के लिए हाई हील वाली सैंडल पहनती हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले ज़रा संभल जाइए, क्योंकि हाई हील वाले फुटवेयर्स कॉन्फिडेंस बढ़ाएं या न बढ़ाएं, लेकिन आपकी सेहत का ग्राफ़ ज़रूर गिरा देते हैं। असल में हाई हील वाली सैंडल पहनने से बॉडी पोस्चर पर असर पड़ता है, इस के कारण जोड़ों में दर्द, पैरों में सूजन, बैक पेन आदि की समस्या हो सकती है।


कैसे बचें इस गलती से?

अगर आप अपनी सेहत के साथ समझौता नहीं करना चाहतीं, तो 1.5 इंच या उससे कम हील वाले फुटवेयर्स पहनें। इससे आपका शौक़ भी पूरा हो जाएगा और किसी तरह की समस्या भी नहीं होगी।


2. हैवी हैंडबैग -

हैवी हैंडबैग का इस्तेमाल मोबाइल, वॉलेट, एक्सेसरीज़, कॉस्मेटिक्स आदि को हैंडबैग में एडजस्ट करने के चक्कर में महिलाएं हमेशा बड़ा बैग खरीद लेती हैं और उनका ये ओवरसाइज़्ड बैग कब ओवर लोड हो जाता है पता ही नहीं चलता। ऐसे में भारी बैग उठाये रखने की वजह से पीठ, गर्दन व कंधे में दर्द की शिकायत बढ़ने लग जाती है और धीरे-धीरे ये दर्द गंभीर रूप लेता है। 


कैसे बचें इस गलती से?

बड़े साइज़ की बजाय छोटी साइज़ का हैंडबैग यूज़ करें और अगर आप ओवरसाइज़्ड बैग ट्राई करना ही चाहती हैं, तो उसमें कम से कम सामान रखने की कोशिश करें।


3. मेकअप हटाए बिना सो जाना

कई बार महिलाएं देर रात पार्टी-फंक्शन से लौटने के बाद थकान महसूस करती हैं, जिसकी वजह से बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं, इसके कारण उनके चेहरे की ख़ूबसूरती बिगड़ सकती है। रात को बिना मेकअप उतारे सोने की वजह से दिनभर की जमी चिकनाई और धूल-मिट्टी चहरे पर ही चिपकी रह जाती है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती। नतीजतन पिंपल्स की समस्या हो जाती है, इसी तरह मस्कारा व आई मेकअप से आंखों में जलन हो सकती है।


कैसे बचें इस गलती से?

हमेशा पार्टी से आने के बाद अच्छी क्वालिटी के मेकअप रिमूवर से मेकअप उतारें।


4. ड्रिंक करना

करियर के साथ ही अब शराब पीने के मामले में भी महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता सकता है। कुछ समय पहले हुए एक अध्ययन के अनुसार भी यह बात सामने आई है कि ज़्यादा शराब पीने से महिलाओं के मस्तिष्क के उस हिस्से को नुक़सान पहुंचता है, जो याददाश्त को नियंत्रित करता है यानी शराब से यादाश्त कमजोर होती है। साथ ही इसी तरह गर्भावस्था में भी शराब पीना ख़तरनाक हो सकता है। इससे न केवल भ्रूण के विकास में समस्या आती है, बल्कि बच्चा मिर्गी आदि का भी शिकार हो सकता है।


कैसे बचें इस गलती से?

महिलाओं को सेहतमंद बने रहने के लिए शराब की लत से बचें और पैसिव स्मोकिंग से भी दूर रहें।


5. तनावग्रस्त रहना

प्रतिस्पर्धा के इस समय में घर और ऑफ़िस दोनों जगह ख़ुद को बेहतर साबित करने के चक्कर में अक्सर महिलाएं तनावग्रस्त रहने लगती हैं। लंबे समय तक तनावग्रस्त रहने से डिप्रेशन, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज़, कैंसर जैसी बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है।

हाल ही में एक शोध के अनुसार, पीरियड्स के दौरान तनावग्रस्त रहने वाली महिलाओं के प्रेग्नेंट होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही वे सिरदर्द, पेट में ख़राबी, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों की शिकार होने लगती हैं। इतना ही नहीं, धीरे-धीरे उनमें सेक्स की इच्छा भी ख़त्म होने लगती है।


कैसे बचें इस गलती से?

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज़ शुरू करें और सकारात्मक सोच रखें। इससे आपको नई ऊर्जा मिलेगी। मुमकिन हो तो वीकेंड पर दोस्तों के साथ हॉलिडे पर जाएं, इससे आप फ्रेश और तनावमुक्त महसूस करेंगी।


6. गलत साइज़ की ब्रा पहनना

हाल में हुए एक शोध से यह बात सामने आई है कि लगभग 70 फ़ीसदी महिलाएं ग़लत साइज़ की ब्रा पहनती हैं, जिससे लुक के साथ ही उनकी सेहत भी प्रभावित होती है। ग़लत साइज़ की ब्रा की वजह से बैक, नेक व ब्रेस्ट पेन के आसार बढ़ जाते हैं। साथ ही स्किन इरीटेशन, ब्लड सर्कुलेशन प्रॉब्लम व ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है।


कैसे बचें इस गलती से?

ब्रा ख़रीदने से पहले अपनी ब्रेस्ट साइज़ का माप जान लें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो साइज़ बड़ी ब्रा ख़रीदें, ताकि वो ब्रेस्ट साइज़ के साथ एडजस्ट हो सके।


7. ज़ीरो फिगर पाने के लिए डायटिंग

साइज़ ज़ीरो फिगर का क्रेज और उसके प्रति महिलाओं की दीवानगी उन्हें डायटिंग के लिए मजबूर कर देती है, लेकिन ऐसा करते समय वो ये नहीं सोचती कि स्लिम होने की उनकी इस कोशिश का उनकी सेहत पर कितना बुरा असर होता है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, डायटिंग करने से शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे का रंग फीका पड़ना, कमज़ोर हड्डियों और लो ब्लड प्रेशर के रूप में कई बीमारियां भी होती हैं। इतना ही नहीं, क्रश डायटिंग से शरीर में कैलोरीज़, मिनरल और विटामिन्स की भी कमी हो जाती है, जिससे बालों का झड़ना, दोमुंहे और बेजान बालों की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही नाखून और त्वचा की रंगत भी फीकी पड़ जाती है।


कैसे बचें इस गलती से?

डायटिंग करने में कोई बुराई नहीं, पर वो किसी अच्छे डायटीशियन की सलाह से की जाए। डायटिंग का मतलब ये नहीं कि आप खाना-पीना पूरी तरह बंद कर दें। बेहतर होगा कि ऐसा करने की बजाय अपनी डायट में कम फैट, हाई प्रोटीन व फ़ाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, ताकि स्लिम रहने के साथ ही आप हेल्दी भी बनी रहें।


8.  इमोशनल ईटिंग

पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज़्यादा भावनात्मक होती हैं और अपनी भावनाओं को क़ाबू में रखने के लिए कई महिलाएं खाने का सहारा लेती हैं। ऐसे में अक्सर वो मीठी और अधिक कैलोरी वाली चीज़ें खा लेती हैं, जिससे उनका वज़न बढ़ने लगता है और वो मूड स्विंग, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियों की शिकार हो जाती हैं।


कैसे बचें इस गलती से?

‘इमोशनल ईटर’ बनने से बचें। जब भी आप पर इमोशन्स हावी होने लगें, तो उस वक़्त खाने पर से ध्यान हटाने के लिए ख़ुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखें, जैसे- घर की सफ़ाई करें, गाना सुनें, क़िताब पढ़ें आदि।


9. पर्याप्त नींद न लेना

आजकल महिलाएं भी पूरी नींद नही लेती हैं इसके पीछे चाहे कोई भी कारण हो ख़राब सेहत के लिए कई बार अपर्याप्त नींद भी ज़िम्मेदार होती है और इसकी ज़्यादातर शिकार कामकाजी महिलाएं ही होती हैं। हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि 5 घंटे से कम सोने से हाइपरटेंशन और हार्ट डिसीज़ का ख़तरा बढ़ जाता है। साथ ही नींद पूरी न होने से हार्मोनल बैलेंस भी बिगड़ने लगता है, जिससे भूख बढ़ जाती है और ज़्यादा खाने से वज़न बढ़ने लगता है।


कैसे बचें इस गलती से?

हार्मोन्स के स्तर को बैलेंस करने के लिए रोज़ाना कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें, अच्छी सेहत के लिए ये बहुत ज़रूरी है। इससे पाचन शक्ति और याददाश्त भी बढ़ती है।


10. ख़ुद की अनदेखी

महिलाएं अक्सर घर-परिवार और ऑफ़िस का तो पूरा ख़्याल रखती हैं, परन्तु इन सबके बीच वो ख़ुद की अनदेखी कर देती हैं। घर-परिवार की देखभाल और बच्चों की मांग पूरी करने में वो इतनी व्यस्त रहती हैं कि उन्हें अपनी सेहत का ख़्याल ही नहीं रहता। ऐसा करते समय वो ये भूल जाती हैं कि दूसरों का ख़्याल रखने के लिए पहले ख़ुद सेहतमंद होना ज़रूरी है।


कैसे बचें इस गलती से?

परिवार के साथ ही अपना भी ख़्याल रखें, ख़ुद के लिए वक़्त निकालें, संतुलिट डाइट लें, सुबह वॉक पर जाएं या घर पर ही एक्सरसाइज़, योगा आदि करें। इससे आप फिट और हेल्दी रहेंगी।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts