क्यों होता है निप्पल डिस्चार्ज? जानें कब है यह सामान्य और कब होता है किसी घातक बीमारी का संकेत

  • Healthy Nuskhe
  • Dec 21, 2020

क्यों होता है निप्पल डिस्चार्ज? जानें कब है यह सामान्य और कब होता है किसी घातक बीमारी का संकेत

अक्सर प्रेगनेंसी के आखिरी महीनों में या ब्रेस्ट फीडिंग करवाने महिलाओं को निप्पल डिस्चार्ज की समस्या हो सकती है। इसमें महिला के स्तन से लिक्विड या द्रव निकलता है। लेकिन कई बार युवा महिलाओं को या ऐसी महिलाओं को जो ब्रेस्ट फीडिंग ना करवा रही हों, उन्हें भी यह दिक्क्त हो सकती है। इस तरह से असामान्य स्थिति में निप्पल से डिस्चार्ज होना आपके शरीर में पल रही किसी बीमारी का संकेत भी हो सकती है। अगर आपको भी असामान्य निप्पल डिस्चार्ज की समस्या है तो इसे नजरअंदाज ना करें और ना ही घबराएं। निप्पल डिस्चार्ज की समस्या कई कारणों से हो सकती है और इसका इलाज सम्भव है। असामान्य निप्पल डिस्चार्ज की समस्या में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि निप्पल डिस्चार्ज की समस्या किन वजहों से हो सकती है और किन स्थितियों में यह सामान्य है और कब यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है -     



कैसा डिस्चार्ज सामान्य नहीं है 

कब अगर किसी महिला या लड़की के निप्पल से ब्लड आ रहा हो या ब्लड मिक्स होकर लिक्विड आ रहा हो तो यह नॉर्मल नहीं है। इसके अलावा अगर किसी महिला या लड़की को केवल एक निप्पल से डिस्चार्ज हो रहा हो तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें। आपके निप्पल से होने वाला डिस्चार्ज नॉर्मल है या नहीं, यह  डॉक्टर जाँच के बाद ही बता पाएंगे। यदि आपके निप्पल से डिस्चार्ज हो रहा हो तो घबराएँ नहीं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें। डॉक्टर आपको बता देंगे कि आपको नॉर्मल चेकअप करवाना होगा या आपको कोई खास टेस्ट करवाने की जरूरत है। 


इसके साथ ही अक्सर लोग निप्पल से होने वाले डिस्चार्ज के रंग को देखकर ही अंदाजा लगाने लगते हैं कि यह सामान्य है या नहीं, जो की सही नहीं है। कई बार क्लियर और ट्रांसपैरंट रंग का डिस्चार्ज भी किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। निप्पल से निकलने वाला लिक्विड खून की तरह लाल रंग का हो सकता है या यह खून भी हो सकता है। इसके अलावा निप्पल से निकलने वाला लिक्विड हल्के पीले रंग का, हल्के हरे रंग का, दूध की तरह सफेद या पानी की तरह एकदम ट्रांसपैरंट भी हो सकता है।


सामान्य और असामान्य डिस्चार्ज में अंतर

आमतौर पर सामान्य स्थितियों में होने वाला निप्पल डिस्चार्ज दोनों निप्पल से होता है। आमतौर निप्पल से डिस्चार्ज तब होता है जब निप्पल पर दबाव पड़ता है। इस तरह की स्थिति में होने वाला डिस्चार्ज निप्पल की सामान्य स्थिति में आ जाने पर खुद ही बंद हो जाता है। लेकिन असामान्य तौर पर होने वाला निप्पल डिस्चार्ज आमतौर पर बिना किसी दबाव के भी होता रहता है। इसके साथ ही अगर निप्पल को दबाया जाए तो इस दौरान फ्लो अधिक हो सकता है। ऐसी स्थिति में डिस्चार्ज के साथ-साथ ही दर्द भी हो सकता है। 


असामान्य डिस्चार्ज कब हो सकता है 

आमतौर पर महिलाओं को निप्पल से डिस्चार्ज होने की समस्या प्रेगनेंसी के दौरान होती है। अक्सर प्रेगनेंसी के आखिरी महीनों में गर्भवती महिलाओं को निप्पल से लिक्विड आने की शिकायत होती है। यह लिक्विड दूध जैसा सफेद भी हो सकता है और पानी जैसा ट्रांसपेरेंट भी। इसके अलावा महिलाएं जब अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग कराना बंद करती हैं तो इसके कुछ समय बाद तक उन्हें निप्पल से दूध जैसा डिस्चार्ज होने की समस्या हो सकती है। इसे गैलेक्टोरिया कहते हैं।  कई बार उत्तेजना के कारण भी निप्पल से डिस्चार्ज हो सकता है। इसके अलावा कोई फिजिकल एक्टिविटी जैसे जॉगिंग या एक्सरसाइज करते वक्त आपकी ब्रा से आपके निप्पल्स का लगातार रगड़ने या छिलने से भी निप्पल्स से लिक्विड आने की समस्या हो सकती है।  


निप्पल डिस्चार्ज के लिए कौन सी जांच होती है 

अगर आपकी डॉक्टर को ऐसा लगता है कि आपके निप्पल से होने वाला डिस्चार्ज किसी बीमारी की वजह से है तो वह आपको कुछ टेस्ट्स करवाने के लिए कह सकती हैं। इन टेस्ट्स में आपके निप्पल से आने वाले डिस्चार्ज की लैब में जांच, आपके ब्लड की जांच, मैमोग्राफी, आपके दोनों ब्रेस्ट का अल्ट्रासाउंड आदि शामिल हो सकते हैं। इनके अलावा डॉक्टर आपके ब्रेन की स्कैनिंग करवाने को भी कह सकते हैं ।


निप्पल डिस्चार्ज के कारण 

निप्पल से होने वाले असामान्य डिस्चार्ज के लिए कई कारण हो सकते हैं। फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट चेंज की वजह से  निप्पल से डिस्चार्ज हो सकता है। इसमें स्तन के टिश्यूज में बदलाव होता है। यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन किसी बीमारी का संकेत हो सकती है। 


कई बार हॉर्मोन्स संबंधी दवाओं के प्रभाव से भी निप्पल से डिस्चार्ज होने की समस्या हो सकती है।


कुछ हर्ब्स का सेवन जैसे मोटी सौंफ या सौंफ के सेवन से, या फिर नशीली चीजों के सेवन से भी निप्पल डिस्चार्ज की दिक्कत हो सकती है।


निप्पल से डिस्चार्ज का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपकी ब्रेस्ट में किसी तरह का इंफेक्शन हो गया हो। ऐसी स्थिति में डिस्चार्ज में पस या मवाद का आ सकता है।इस स्थिति को मैस्टाइटिस कहते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
nipple discharge, causes of nipple discharge, why does nipple discharge happen, is nipple discharge dangerous, निप्पल डिस्चार्ज, निप्पल डिस्चार्ज क्या होता है, निप्पल डिस्चार्ज के कारण, निप्पल डिस्चार्ज घातक कब होता है

Related Posts